अभिभावकों को वाट्सएप पर भी भेजा जाएगा परिषदीय छात्रों का रिजल्ट, परिषदीय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए चलेगा विशेष अभियान

अभिभावकों को वाट्सएप पर भी भेजा जाएगा परिषदीय छात्रों का रिजल्ट, परिषदीय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए चलेगा विशेष अभियान


51,667 टैबलेट खरीदेंगे, समग्र शिक्षा समिति की बैठक में निर्णय


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों का रिजल्ट अब उनके अभिभावकों को वाट्सएप पर भी भेजा जाएगा। इसके साथ ही स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह निर्णय सोमवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में समग्र शिक्षा समिति की बैठक में लिया गया।


परिषदीय स्कूलों में बीते वर्ष विद्यार्थियों की कुल संख्या 1.56 करोड़ के आसपास थी। अभी जिलों से यूनिफार्म व जूता-मोजा इत्यादि के लिए धनराशि भेजने को विद्यार्थियों की जो संख्या भेजी गई है वह 1.26 करोड़ ही है। ऐसे में अब विशेष अभियान चलाकर विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। 


मुख्य सचिव ने बैठक में दो टूक निर्देश दिए कि बीते पांच वर्षों में आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। ऐसे में छात्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाए। वहीं, सत्र 2023-24 में परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के लिए 10,375 टैबलेट और परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों के लिए 17,556 टैबलेट जल्द खरीदे जाएंगे। वर्तमान सत्र 2024-25 में परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के लिए 23,736 टैबलेट खरीदे जाएंगे। प्रति टैबलेट 10 हजार रुपये खर्च होंगे। इसके माध्यम से 12 तरह के रजिस्टर डिजिटल होंगे और विद्यार्थियों की आनलाइन उपस्थिति दर्ज होगी। यूपी डेस्को के माध्यम से खरीदे जाने को सैद्धांतिक सहमति दी गई है।


विद्यार्थियों को रोचक ढंग से पढ़ाने के लिए 3,530 परिषदीय उच्च प्राथमिक व कंपोजिट स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाई जाएगी। विद्यार्थियों को कंप्यूटर ज्ञान देने के लिए 1,515 परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों में इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब बनाई जाएगी। 92 राजकीय माध्यमिक स्कूलों में 4.36 करोड़ रुपये से आइसीटी लैब व 280 राजकीय माध्यमिक स्कूलों में 6.72 करोड़ रुपये स्मार्ट क्लास तैयार की जाएगी।



जल्द बांटे जाएंगे 51667 टैबलेट, 3530 परिषदीय उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों में स्मार्ट क्लास सेटअप
 

प्राथमिक विद्यालयों के लिए लगेंगे दस हजार टैबलेट

टैबलेट खरीदने का काम यूपी डेस्को करेगा


लखनऊ । प्रदेश के विद्यालयों में जल्द ही 51667 टैबलेट बांटे जाएंगे। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर ने इस संबंध में खरीद की अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा है कि परिषदीय विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने को प्रदेश भर में विशेष अभियान चलाये जाएं। सभी विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर कार्य में लापरवाही करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाए।

मुख्य सचिव ने सोमवार को सभी के लिए शिक्षा परियोजना परिषद की कार्यकारी समिति की बैठक में यह बातें कहीं। बैठक में प्राथमिक विद्यालयों के उपयोग के लिए 10,375 टैबलेट और 8778 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 17556 टैबलेट खरीदने पर मंजूरी दे गई। 


वित्तीय वर्ष 2024-25 में 10,000 रुपये प्रति इकाई की दर से 11,868 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 23,736 टैबलेट खरीदने का काम यूपी डेस्को या विभाग को करना होगा। बैठक में तय हुआ कि 3530 परिषदीय उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों में स्मार्ट क्लास सेटअप किया जाएगा। 1515 उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों में आईसीटी लैब के प्रोक्योरमेंट एवं स्थापना का काम यूपीएलसी या विभाग द्वारा दिया जाएगा।


अभिभावकों को वाट्सएप पर भी भेजा जाएगा परिषदीय छात्रों का रिजल्ट, परिषदीय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए चलेगा विशेष अभियान Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:24 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.