निपुण एसेसमेण्ट टेस्ट (NAT-2024) के आयोजन के सम्बन्ध में।


इस बार सरल एप के बजाय परख एप से होगा बेसिक स्कूल के विद्यार्थियों का निपुण असेसमेंट टेस्ट (NAT)


प्रयागराज : बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों का निपुण असेसमेंट टेस्ट (नेट) 18 से 23 नवंबर तक होगा। इस बार छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन परख एप से होगा। पिछले वर्ष सरल एप से मूल्यांकन हुआ था। महानिदेशक स्कूली शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों को हिंदी और गणित के 12 प्रश्न, चार व पांच के छात्र-छात्राओं को हिंदी, अंग्रेजी, गणित और पर्यावरण अध्ययन के 30 प्रश्न जबकि छह से आठ तक के विद्यार्थियों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के 50 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। छात्र- छात्राओं को ओएमआर शीट पर विकल्प भरने होंगे।



निपुण एसेसमेंट परीक्षा NAT: परख एप पर स्कैन होगी OMR शीट, उड़नदस्ता करेगा निगरानी; डायट पर तैयार होंगे प्रश्न पत्र

उड़नदस्ता पकड़ेगा नकल
जिलाधिकारी जनपद स्तरीय अधिकारियों का विकासखंड पर उड़न दस्ता टीम का गठन करेंगे। शिक्षा विभाग के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों की भी तैनाती की जाएगी। यूपी बोर्ड की तर्ज पर परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा से पहले सभी अधिकारियों का डायट में एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यक्रम होगा।

डायट पर तैयार होंगे प्रश्न पत्र
जिला शिक्षा एंव प्रशिक्षण संस्थान(डायट) में प्राचार्य की अध्यक्षता में प्रश्नपत्र तैयार होंगे। जनपद मुख्यालय से ओएमआर शीट्स एवं प्रश्न पत्रों के विद्यालयवार सीलबंद पैकेट परीक्षा से तीन दिन पहले ब्लॉक संसाधन केंद्र पर उपलब्ध कराए जाएंगे। खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा से एक दिवस पूर्व विद्यालय स्तर तक ओएमआर शीट्स एवं प्रश्न पत्रों को भेजेंगे। प्रधानाध्यापक व शिक्षक प्रत्येक छात्र-छात्रा का 9 अंक का आईडी नम्बर प्रेरणा पोर्टल से डाउनलोड कर एक सप्ताह पूर्व तैयार करेंगे

कक्षा एक से तीन के छात्रों की ओएमआर शीट शिक्षक भरेंगे
कक्षा एक से तीन के छात्रों की ओएमआर शीट शिक्षक भरेंगे। छोटे बच्चे होने के कारण शिक्षक उन्हें अपने पास बुलाकर सवाल जवाब करेंगे। उनके उत्तरों को शिक्षक ही भरेंगे। इसके साथ ही कक्षा 4 से 8 के छात्रों को खुद ओएमआर शीट को भरना होगा। शीट को ब्लैक ब़ॉल पेन से भरा जाएगा। पिछले सत्र में हुई कक्षा एक से तीन की परीक्षा में प्रदेश में जनपद के छात्रों ने टॉप किया था।


NAT : परिषदीय विद्यालयों में 18 से 23 नंवबर तक होगी निपुण मूल्यांकन परीक्षा

लखनऊ: परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों की निपुण मूल्यांकन परीक्षा 18 नवंबर से शुरू होकर 23 नवंबर तक चलेगी। विद्यार्थी ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे। सभी मंडलों का अलग-अलग परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। भाषा व गणित में विद्यार्थियों को दक्ष करने के लिए निपुण भारत मिशन चलाया जा रहा है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से पारदर्शितापूर्ण ढंग से परीक्षा आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। लखनऊ, अयोध्या, प्रयागराज, सहारनपुर, कानपुर और बरेली मंडलों के विद्यालयों में कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों की परीक्षा 18 नवंबर और कक्षा चार से आठ तक के विद्यार्थियों की परीक्षा 19 नवंबर को होगी। वहीं गोरखपुर, वाराणसी, चित्रकूट, मेरठ, अलीगढ़ और झांसी मंडलों के स्कूलों में कक्षा एक से तीन तक के छात्रों की परीक्षा 20 नवंबर और कक्षा चार से आठ तक के विद्यार्थियों की परीक्षा 21 नवंबर को होगी। देवीपाटन, मुरादाबाद, आजमगढ़, आगरा, बस्ती और मीरजापुर मंडलों के विद्यालयों में कक्षा एक से तीन तक के छात्र 22 नवंबर को और कक्षा चार से कक्षा आठ तक के विद्यार्थी 23 नवंबर को परीक्षा देंगे।

ओएमआर शीट पर विद्यार्थी अपनी नौ अंकों की स्टूडेंट आइडी अवश्य भरेंगे। सिर्फ ब्लैक बाल पेन से ही इसे भरा जाएगा। प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट परीक्षा के तीन दिन पूर्व ब्लाक संसाधन केंद्रों पर उपलब्ध कराए जाएंगे। फिर इन्हें विद्यालयों में वितरित किया जाएगा। परीक्षा से 15 मिनट पहले प्रधानाध्यापक सीलबंद पैकेट खोलेंगे। परीक्षा के बाद शिक्षक ओएमआर शीट को स्कैन कर परख एप पर अपलोड करेंगे।



निपुण एसेसमेण्ट टेस्ट (NAT-2024) के आयोजन के सम्बन्ध में।


निपुण एसेसमेण्ट टेस्ट (NAT-2024) के आयोजन के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.