पढ़ाई पर रहेगी ऑनलाइन नजर, देश का सबसे बड़ा चाइल्ड टीचर ट्रैकिंग सिस्टम भी अगले महीने होगा लान्च

🔯 बीबीएयू में भारतवाणी पोर्टल व मोबाइल ऐप के लोकार्पण करने के बाद स्मृति ईरानी ने लोगों को किया संबोधित

लखनऊ। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि अब देश भर के बच्चों की पढाई पर ऑनलाइन नजर रखी जाएगी। यह काम केंद्र व राज्य की सरकारें मिलकर करेंगी। इसके लिए देश का सबसे बड़ा चाइल्ड टीचर ट्रैकिंग सिस्टम भी अगले महीने लान्च किया जाएगा। स्मृति ईरानी बुधवार को बाबा साहबे भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में भारतवाणी पोर्टल व मोबाइल एप के लोकापर्ण करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहीं थी।

उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता बढाने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। इसके लिए विशेष कार्यक्रम भी बनाया गया है, इसमें विषय ही नहीं बल्कि प्रत्येक छात्र-छात्राओं की पढ़ाई व शिक्षकों के प्रयासों पर भी ऑनलाइन नजर रहेगी। इससे जिला व स्कूल तक की हर गतिविधियों पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी। क्ेंद्र सरकार इसमें सभी राज्य सरकारों का सहयोग भी लेगी। स्मृति ईरानी ने कहा कि मौजूदा समय में केंद्रीय विद्यालयों में षिक्षकों की कमी दूर की जा चुकी है। केंद्र सरकार की ओर से छह नए आईआईटी खोलने के मामले में उन्होंने कहा कि आईएसएम धनबाद को आईआईटी में बदलने का फैसला करके सरकार ने बड़ा काम किया है, छात्र काफी समय से इसकी मांग भी कर रहे थे।

बीबीएयू में भारतवाणी वेब पोर्टल व मोबाइल एप के लोकापर्ण के बाद उन्होंने कहा कि इस एप में कई भारतीय भाषाओं के शब्द कोश जोडे़ गए हैं। हमारी कोशिश है कि एक वर्ष के अंदर इसमें कई और भाषओं के शब्द शामिल हो जाएं। उन्होंने कहा कि देश में करोड़ों लोग अधिक में काम करते हैं लेकिन इंटरनेट पर एक फीसदी से कम जानकारी हिन्दी में है। प्रौद्योगिकी की मदद से भाषाओं को बचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि भारत में कई मात्रभाषाएं हैं और पूरी दुनिया मानती है कि बच्चों को मात्रभाषा में पढ़ाया जाना चाहिए। यह पोर्टल इसमें मददगार साबित होगा।

पढ़ाई पर रहेगी ऑनलाइन नजर, देश का सबसे बड़ा चाइल्ड टीचर ट्रैकिंग सिस्टम भी अगले महीने होगा लान्च Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.