अंतरजनपदीय तबादले जून माह के अंत में, एनआईसी से वेबसाइट के तैयार होते ही तबादले वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं से लिए जाएंगे आनलाइन आवेदन

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले जून माह के अंत तक होने जा रहे है। इसकी तैयारियां बेसिक शिक्षा परिषद ने शुरू कर दिया है। एनआईसी से वेबसाइट के तैयार होते ही तबादले वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं से आनलाइन आवेदन जून माह के अंतिम हफ्ते से लिये जाने की संभावना है। प्रदेश में करीब तीन वर्ष बाद परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले होने जा रहे है।

संभावना है कि एक लाख से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं के अंतर जनपदीय तबादले होंगे।इसमें से अधिकांश शिक्षक-शिक्षिकाएं ऐसे है जो कि दंपत्ति है। जो शादी के बाद एक जिले में तैनाती चाहते है जबकि कुछ शिक्षक-शिक्षिकाएं बीमारी और पारिवारिक कारणों से अंतर जनपदीय तबादला चाहते है।इसकी तैयारियों में बेसिक शिक्षा परिषद के अधिकारी लगे हुए है।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में वर्ष2013 में अंतर जनपदीय तबादले हुए थे।उस दौरान करीब 25 हजार शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले हुए थे।उसके बाद से करीब तीन वर्षहो गये लेकिन फिर कभी अंतर जनपदीय तबादले नहीं हुए। हाँ,  यह जरुर रहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की संस्तुति पर 300 से अधिक अंतर जनपदीय तबादले हुए थे।इस दौरान बड़ी संख्या में शिक्षक-शिक्षिकाओं की शादियां गैर जनपदों में हुई लेकिन अंतर जनपदीय तबादले न होने से यह लोग एक जिले में नहीं आ सके। इस दौरान कई शिक्षक-शिक्षिकाएं बीमारी सहित अन्य पारिवारिक कारणों से गैर जनपद तबादले चाहते है लेकिन शासन की ओर से नीति जारी न होने से परेशान है।यह लोग तबादले के लिए सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय और निदेशक बेसिक शिक्षा का चक्कर लगा रहे थे लेकिन कोईसुनवाईनहीं होती है।

आगामी विधान सभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश की सपा सरकार ने परिषदीय विद्यालयों के अंतर जनपदीय शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले की नीति को मंजूरी दें दिया है।इससे शिक्षक-शिक्षिकाओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। उधर, बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अंतर जनपदीय तबादला नीति को मंजूरी दे दिया है। एनआईसी से तबादला आनलाइन लिये जाने की वेबसाइट तैयार होते ही अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन लिया जायेगा। सचिव श्री सिन्हा ने बताया कि पूरी संभावना हैकि जून माह के अन्तिम हफ्ते से तबादले के लिए आनलाइन आवेदन लिया जायेगा और यह तबादले की पूरी प्रक्रिया एक माह के अंदर पूरा करके तबादले वाले शिक्षकों को ज्वाइनिंग भी करवा दी जायेगी जिससे कि जुलाई सत्र में विद्यालयों में शिक्षण कार्यप्रभावित न होने पाये।

अंतरजनपदीय तबादले जून माह के अंत में, एनआईसी से वेबसाइट के तैयार होते ही तबादले वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं से लिए जाएंगे आनलाइन आवेदन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.