नौ हजार पदों पर शिक्षक भर्ती जल्द,  पांच हजार सहायक अध्यापक व चार हजार उर्दू शिक्षकों की होगी नियुक्ति, बेसिक शिक्षा परिषद ने भेजा प्रस्ताव, अक्टूबर में ऑनलाइन लिए जाएंगे आवेदन

 इलाहाबाद : सूबे के युवाओं के लिए खुशखबरी है। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में नौ हजार शिक्षकों की भर्ती जल्द शुरू होने जा रही है। तैयारी है कि अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और दो माह में प्रक्रिया पूरी होगी। परिषद सचिव ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। इसी माह प्रस्ताव पर मुहर लगने के आसार हैं। यही नहीं एनआइसी ने भी आवेदन लेने का टाइम स्लॉट जल्द देने के लिए हामी भर दी है। 




परिषदीय विद्यालयों में एक के बाद एक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया जारी है। कुछ दिन पहले ही 16448 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है और अगली भर्ती का खाका खींच लिया गया है। असल में ऐसी तैयारी है कि विधानसभा चुनाव के मौके पर भी शिक्षकों की भर्तियां चलती रहे। शुरुआत पहले हो जाने से नियुक्तियों पर अधिसूचना का कोई असर नहीं पड़ेगा। बेसिक शिक्षा परिषद ने पांच हजार सहायक अध्यापकों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव शासन को अनुमोदन के लिए भेजा है। इसी के साथ चार हजार उर्दू शिक्षकों की भर्तियां होनी है, इसके संकेत पिछले दिनों विभागीय मंत्री ने दिए थे। 




इन भर्तियों में बीटीसी, बीएलएड, डीएड एवं टीईटी उत्तीर्ण युवा प्रतिभाग कर सकेंगे। अफसरों की माने तो सारी भर्ती दो माह में पूरी कर ली जाएंगी। सब कुछ दुरुस्त रहा तो अक्टूबर से ही ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे इसके लिए एनआइसी ने भी हामी भर दी है, अब केवल शासन की मंजूरी मिलने भर का इंतजार है। पिछले दिनों शासन स्तर पर हुई बैठक में निर्देश दिया गया था कि जिलों में रिक्त पदों का ब्योरा मांगा जाए, ताकि उसी के अनुरूप नियुक्तियां हो सकें। विभागीय मंत्री ने एक और उर्दू शिक्षक भर्ती कराने को भी कहा था। उसी के बाद से परिषद एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी पदों को खंगालने में जुटे थे।

नौ हजार पदों पर शिक्षक भर्ती जल्द,  पांच हजार सहायक अध्यापक व चार हजार उर्दू शिक्षकों की होगी नियुक्ति, बेसिक शिक्षा परिषद ने भेजा प्रस्ताव, अक्टूबर में ऑनलाइन लिए जाएंगे आवेदन Reviewed by Praveen Trivedi on 4:53 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.