डीएलएड (DElEd) के तीसरे चरण के अभ्यर्थियों का कालेज आवंटन 11 सितम्बर को, 9 सितम्बर तक एक लाख 90 हजार रैंक वाले अभ्यर्थी दे सकेंगे विकल्प

इलाहाबाद : डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 में प्रवेश पाने के लिए बुधवार से तीसरे चरण के अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नौ सितंबर तक एक लाख 90 हजार रैंक तक वाले अभ्यर्थी पसंदीदा कालेजों का विकल्प देंगे, उन्हें 11 सितंबर को कालेज आवंटित किए जाएंगे। वहीं, जिन अभ्यर्थियों को मंगलवार को कालेज आवंटित हो गए हैं वह 21 सितंबर तक संबंधित कालेजों से संपर्क करके प्रवेश की औपचारिकता पूरी कर सकते हैं।

डीएलएड 2017 में प्रवेश के लिए पहले व दूसरे चरण के अभ्यर्थियों का मंगलवार देर रात कालेज आवंटन कर दिया है। इसमें 73 हजार अभ्यर्थियों में से 60272 को कालेज मिले हैं, शेष 13 हजार अभ्यर्थी तीसरे चरण के अभ्यर्थियों के साथ नये सिरे से कालेजों का विकल्प दे सकेंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने फिर कहा है कि अभ्यर्थी अधिक कालेजों का विकल्प दें, ताकि आवंटन में समस्या न आए और तेजी से प्रक्रिया पूरी हो जाए। उन्होंने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को कालेज आवंटन हो चुका है वे 20 सितंबर के पहले दो हजार रुपये फीस ऑनलाइन जमा कर आवंटन जरूर प्राप्त कर लें। इसके बाद कालेज में उपस्थित होकर प्रवेश लें। 

अभ्यर्थियों की ओर से आवंटित संस्थान को स्वीकार न करने पर 21 सितंबर के बाद काउंसिलिंग प्रक्रिया के दूसरे चरण में वर्गवार/श्रेणीवार रिक्त सीटों पर फिर प्रशिक्षण संस्थान का विकल्प भरने का अवसर प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट में प्रशिक्षण शुल्क 10200 और निजी डीएलएड कॉलेज में प्रशिक्षण शुल्क 41000 रुपये है। काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थी जो दो हजार रुपये जमा कर रहे हैं उसका समायोजन फीस में किया जाएगा यानी फीस में अभ्यर्थी दो हजार रुपये कम जमा करेंगे।

डीएलएड (DElEd) के तीसरे चरण के अभ्यर्थियों का कालेज आवंटन 11 सितम्बर को, 9 सितम्बर तक एक लाख 90 हजार रैंक वाले अभ्यर्थी दे सकेंगे विकल्प Reviewed by Sona Trivedi on 7:31 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.