ताकि ज्यादा सीख और समझ सकें बच्चे , इसलिये कक्षावार सीखने-समझने के अपेक्षित स्तर (लर्निंग आउटकम्स) में सुधार की दिशा में बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ाये


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में बच्चों के कक्षावार सीखने-समझने के अपेक्षित स्तर (लर्निंग आउटकम्स) में सुधार की दिशा में बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ा दिए हैं। न सिर्फ शिक्षकों से क्लासरूम की पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करने के लिए कहा गया है, बल्कि बच्चों को बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देने में भी दक्ष बनाने पर जोर दिया जाएगा।

हाल ही में योगी सरकार ने परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लर्निंग आउटकम्स को निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियमावली में शामिल करने का फैसला किया है। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने इस सिलसिले में सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश जारी किया है।

सभी बीएसए से कहा गया है कि वे खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से सभी प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को क्लासरूम की पढ़ाई पर अधिक समय देने के साथ बच्चों को सिखाने समझाने पर जोर देने का निर्देश दें। क्लासरूम की पढ़ाई में सामग्री तथा गतिविधियों का प्रयोग करने के लिए कहा गया है। बच्चों को पढ़ाने के लिए विविधतापूर्ण तरीके आजमाने पर बल दिया गया है।

ताकि ज्यादा सीख और समझ सकें बच्चे , इसलिये कक्षावार सीखने-समझने के अपेक्षित स्तर (लर्निंग आउटकम्स) में सुधार की दिशा में बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ाये Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 7:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.