डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 में प्रवेश के लिए कल तक का मौका : सभी संस्थान 18 नवम्बर तक एडमिशन करके सीट करेंगे ऑनलाइन लॉक

इलाहाबाद : डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 की तृतीय चरण ऑनलाइन काउंसिलिंग में सीट लॉक करा चुके अभ्यर्थियों के प्रवेश की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब यह अभ्यर्थी 16 नवंबर तक संबंधित संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं। साथ ही सभी संस्थानों को निर्देश दिया गया है कि वह हर हाल में 18 नवंबर तक प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर अपडेट करें। इस तारीख के बाद और समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी।


★ अधिकृत विज्ञप्ति/आदेश देखने के लिए क्लिक करें।
■  डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 में प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय चरण के उपरांत अवशेष अभ्यर्थियों की अभिलेखीय जांच एवम प्रवेश प्रक्रिया 16 नवम्बर तक सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में विज्ञप्ति जारी


परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने डीएलएड दो वर्षीय प्रशिक्षण कोर्स में प्रवेश को तृतीय चरण में काउंसिलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों को 10 नवंबर तक का मौका दिया था। परीक्षा नियामक को बताया गया कि छह नवंबर तक तमाम अभ्यर्थियों ने पसंदीदा कालेजों के लिए दो हजार रुपए जमा करके सीट लॉक करा ली है, लेकिन वह तय तारीख तक प्रवेश नहीं ले पाए हैं। ऐसे में उन्हें अलग से 16 नवंबर तक का मौका दिया गया है। कार्यालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रथम व द्वितीय चरण की काउंसिलिंग के बाद कई संस्थानों ने आवंटित अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया है, लेकिन वेबसाइट पर रिपोर्ट लॉक नहीं की गई है। कहा गया है कि कुछ संस्थानों में आवंटित सीट से अधिक अभ्यर्थी प्रवेश के लिए उपलब्ध हैं तो ऐसे अभ्यर्थी जिनके प्रवेश को वेबसाइट पर लॉक नहीं किया गया है। उन अभ्यर्थियों का मेरिट अधिक होने व प्रवेश ले लिए जाने के कारण आवंटित प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश दिया जाएगा।

अतिरिक्त नए अभ्यर्थियों को आवंटित जिले के किसी अन्य प्रशिक्षण संस्थान में वर्गवार, श्रेणीवार उपलब्ध सीटों के प्रति वेबसाइट पर सूचना दी जाए। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जो डीएलएड की प्रथम, द्वितीय व तृतीय चरण की काउंसिलिंग में प्रशिक्षण के लिए आवंटित संस्था में काउंसिलिंग का भुगतान कर चुके हैं, लेकिन उनका प्रवेश न हुआ और वह प्रवेश को इच्छुक हों तो सीट रिक्त होने पर उन्हें प्रवेश दिया जा सकता है। ऐसे अभ्यर्थियों से अन्य संस्थान में प्रवेश न लिए जाने का शपथ पत्र लेकर प्रवेश दिया जाए। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने प्रवेश की काउंसिलिंग का शुल्क जमा नहीं किया है, लेकिन अब वहां प्रवेश को इच्छुक हैं तो सीट रिक्त होने पर ऐसे अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग शुल्क लेकर प्रवेश दिया जा सकता है।

सचिव ने कहा है कि अब प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 12 अक्टूबर से शुरू माना जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त कक्षाएं चलानी होंगी।

डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 में प्रवेश के लिए कल तक का मौका : सभी संस्थान 18 नवम्बर तक एडमिशन करके सीट करेंगे ऑनलाइन लॉक Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.