नेशनल एवं स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी हेतु शिक्षकों के चयन किये जाने हेतु राज्य एवं जनपद स्तर पर समिति गठित

नेशनल एवं स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी हेतु शिक्षकों के चयन किये जाने हेतु राज्य एवं जनपद स्तर पर समिति गठित।

नेशनल टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी एवं स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी के लिए हर जिले से चार शिक्षकों का होगा चयन

शिक्षक करेंगे राष्ट्रीय शिक्षा नीति का पाठ्यक्रम तैयार करने में मदद, नेशनल टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी और दो स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी हेतु होगा चयन


राष्ट्रीय शिक्षा नीति के पाठ्यक्रम तैयार करने में मदद के लिए दो नेशनल टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी और दो स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी चयनित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिप्रेक्ष्य में 10 थीम्स पर अलग-अलग लेख प्राप्त करने व प्रस्तुतीकरण कराने को चयन का आधार बनाया गया है। इसमें पूर्व प्राथमिक स्तर पर बच्चों की शिक्षा व संरक्षा, बुनियादी गणितीय कौशल व साक्षरता, शिक्षा के समस्त स्तरों में ड्रॉप आउट रेट को कम करने व सभी के लिए शिक्षा मुहैया करने, विद्यालयों में पाठ्यक्रम व पाठ्यचर्या, शिक्षकों का क्षमता संवर्द्घन, स्कूल कांप्लेक्स सिस्टम से प्रभावी शासन विधि सुनिश्चित करना, समेकित शिक्षा-सभी के लिए अधिगम, विद्यालयीय शिक्षा के लिए मानक निर्धारित करना, शिक्षा में तकनीक का प्रयोग व व्यावसायिक शिक्षा की पुनर्कल्पना व कौशल विकास शामिल है। 


इन 10 विषयों पर शिक्षक लेख जमा करेंगे। साथ ही अपना नाम, विद्यालय का नाम, पदनाम, विकास खंड, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देंगे।  नेशनल टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी एवं स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी में चयनित दो-दो शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत लागू पाठ्यक्रमों का कंटेंट (विषयवस्तु) तैयार करेंगे। इसकी मदद से विद्यार्थियों को सुलभ शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से शिक्षकों के चयन का निर्देश मिला है।


सभी बोर्डों के शिक्षक कर सकेंगे प्रतिभाग

नेशनल टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी व स्टेट टीचर रिपॉजिटरी के लिए दो-दो शिक्षक चयनित होंगे। इसमें परिषदीय विद्यालय, राजकीय विद्यालय, यूपी बोर्ड के विद्यालय, सीबीएसई व आईसीएसई के विद्यालयों से संबंधित शिक्षक आवेदन कर सकेंगे।


 जनपद स्तर पर चार सदस्यीय समिति गठित की गई है। इसमें डायट प्राचार्य को अध्यक्ष, बीएसए को सदस्य सचिव व जिला विद्यालय निरीक्षक को सदस्य नामित किया गया है। इसके अलावा जिलाधिकारी की ओर से नामित  सदस्य नामित किया जाना है।


 चार शोध शिक्षकों (रिसोर्स रिपॉजिटरी) का चयन होगा। इसमें सभी बोडों के सरकारी और परिषदीय स्कूल के शिक्षक पात्र होंगे। 

नेशनल टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी एवं स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी के लिए यह शिक्षक चुने जाएंगे। इन शिक्षकों का चयन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से जुड़े 10 बिंदुओं के आधार पर किया जाना है। इसके लिए आवेदक को किसी भी बिंदु पर अपना आलेख तैयार कर विभाग को उपलब्ध कराना होगा।

इस चयन प्रक्रिया में राजकीय परिषदीय, केंद्रीय, सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक शामिल हो सकते हैं। आवेदन के लिए शिक्षक को किसी एक बिंदु पर अपना राइट अप तैयार करना होगा। आवेदनों का मूल्यांकन कर स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी का चयन होगा।

इसके लिए जिले स्तर पर चयन समिति गठित होगी। डायट प्राचार्य की अध्यक्षता वाली समिति में डीआईओएस, बीएसए सदस्य होंगे। इसमें एक सदस्य डीएम से नामित एक शिक्षाविद होगा।

🔴 शिक्षकों के लिए निर्धारित बिंदु

 पूर्व प्राथमिक स्तर पर बच्चों को शिक्षा एवं संरक्षा

 बुनियादी गणितीय कौशल एवं साक्षरता।

शिक्षा के समस्त स्तरों में ड्राप्स आउट रेट कम करने तथा सभी के लिए शिक्षा की पहुंच सुनिश्चित करना।

 विद्यालयों में पाठ्यक्रम एवं पाठ्यचर्या

 शिक्षकों का क्षमता संवर्धन  समेकित शिक्षा सभी के लिए अधिगम

स्कूल कांपलेक्स सिस्टम के लिए प्रभावी शासन विधि सुनिश्चित करना ।

 शिक्षा में तकनीक का प्रयोग

व्यवसायिक शिक्षा की पुर्नकल्पना एवं कौशल विकास।

विद्यालयीशिक्षा के लिए मानक निर्धारित करना।









Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
नेशनल एवं स्टेट टीचर रिसोर्स रिपॉजिटरी हेतु शिक्षकों के चयन किये जाने हेतु राज्य एवं जनपद स्तर पर समिति गठित Reviewed by sankalp gupta on 8:18 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.