अगले सत्र से स्कूलों में होगी टाटपट्टी की छुट्टी, आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 अवस्थाएं सुविधाओं की समय सारिणी तय

अगले सत्र से स्कूलों में होगी टाटपट्टी की छुट्टी, आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 अवस्थाएं सुविधाओं की समय सारिणी तय



बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अगले शैक्षिक सत्र में छात्र-छात्राएं डेस्क बेंच पर बैठकर पढ़ाई कराने की तैयारी है। बच्चों को टाटपट्टी पर नहीं बैठना पड़ेगा। इसके लिए आपरेशन कायाकल्प के तहत तेजी से कार्य किया जा रहा है। स्कूलों की मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं के 19 बिंदुओं में से अधिकांश कार्य अगस्त माह तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, डेस्क बेंच सहित पांच कार्य अगले साल मार्च माह तक पूरा किए जाएंगे।


प्रदेश सरकार ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का कायाकल्प करने के लिए 2018 में निर्देश दिए थे, हर विद्यालय सुविधाओं के संतृप्तीकरण की सूचना प्रेरणा पोर्टल पर हर माह अपलोड करता रहा, चार साल में मई माह तक मूलभूत सुविधाओं में से 78.9 औसत संतृप्तीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। 



प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों को भेजे पत्र मैं लिखा कि विद्यालयों के अवशेष कार्य किन विभागों को कब तक पूरा कराना है समय सारिणी तय कर दी गई है। साथ ही इसके लिए धन का इंतजाम किन वित्तीय मदों से होना है इसका भी उल्लेख किया गया है। सरकार ने स्कूलों को समग्र शिक्षा, ग्राम पंचायत निधि, जिला खनिज निधि, स्मार्ट सिटी, सीएसआर सहित माध्यमों से वित्त पोषण होना है।
अगले सत्र से स्कूलों में होगी टाटपट्टी की छुट्टी, आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 अवस्थाएं सुविधाओं की समय सारिणी तय Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.