विद्युतीकरण, शौचालय निर्माण व मरम्मत आदि के कराए जाएंगे काम, सितंबर तक निर्धारित कामों को पूरा कराने के निर्देश

613 करोड़ से 20 हजार से ज्यादा विद्यालयों का होगा कायाकल्प, विद्युतीकरण, शौचालय निर्माण व मरम्मत आदि के कराए जाएंगे काम, सितंबर तक निर्धारित कामों को पूरा कराने के निर्देश


लखनऊ। प्रदेश में समग्र शिक्षा के तहत बेसिक शिक्षा विभाग के 20,169 विद्यालयों का 613 करोड़ से कायाकल्प होगा। विभाग ने इसके लिए बजट जारी कर दिया है। इससे विद्यालयों की बाउंड्रीवाल, विद्युतीकरण, मरम्मत, शौचालय निर्माण व अन्य सुंदरीकरण के कार्य कराए जाएंगे।


विभाग पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी), विभिन्न निधियों व सीएसआर फंड आदि से परिषदीय स्कूलों में अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर करने की कवायद कर रहा है। इसके अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं। अब विभाग ने समग्र शिक्षा के तहत 20,169 विद्यालयों के सुंदरीकरण की योजना तैयार की है। इसके लिए शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से गैप एनालिसिस के आधार पर काम कराया जाएगा। 


विद्यालयों में काम शुरू होने से पहले और काम पूरा होने के बाद जियो टैग फोटोग्राफ भी राज्य परियोजना कार्यालय को भेजना होगा। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि निर्धारित कार्य को सितंबर तक पूरा कराया जाए। किसी भी दशा में बजट का दोहराव न होने पाए। उन्होंने मदवार बजट खर्च की सीमा भी निर्धारित कर इसका पालन सुनिश्चित कराने को कहा है। उन्होंने बीएसए व बीईओ को निर्देश दिए हैं कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर नजर रखें। 


विद्युतीकरण, शौचालय निर्माण व मरम्मत आदि के कराए जाएंगे काम, सितंबर तक निर्धारित कामों को पूरा कराने के निर्देश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.