शिक्षक संकुल के चयन एवं कार्य दायित्व से संबंधित महत्त्वपूर्ण निर्देश जारी

शिक्षक संकुल के चयन एवं कार्य दायित्व से संबंधित महत्त्वपूर्ण निर्देश जारी

'शिक्षक संकुल' विद्यालय समय में दूसरे स्कूल गए तो कार्रवाई तय

शिक्षक संकुल विद्यालय मे ही रह कर करेंगे शैक्षणिक सहयोग, चयन और कार्य दायित्व से संबंधित आदेश जारी


परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक सुधार की दृष्टि से चयन किए गए शिक्षक संकुल को अब अपने विद्यालय से ही अन्य विद्यालयों के जिम्मेदारों को शैक्षणिक सहयोग करना होगा। विद्यालय अवधि में वे अपना विद्यालय नहीं छोंड़ेंगे तथा संबंधित संकुल के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से समन्वय स्थापित करते हुए शैक्षणिक सहयोग प्रदान करेंगे। 


परिषदीय विद्यालयों के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी संबंधित संकुल शिक्षक को दी गई है। अब विभागीय जिम्मेदारों ने शिक्षक संकुलों को निर्देशित किया है कि वे विद्यालय अवधि में किसी अन्य परिषदीय विद्यालय, बीआरसी व बीएसए कार्यालय नहीं जाएंगे, बल्कि अपने विद्यालय के विद्यार्थियों को बेहतर ढंग से शिक्षा दिए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। यही नहीं संबंधित संकुल के अन्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से समन्वय स्थापित करते हुए शैक्षणिक गतिविधियों को बेहतर ढंग से संचालित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।



लखनऊ। ब्लॉक में पांच-पांच शिक्षकों से बनाए गए शिक्षक संकुल के रिक्त पदों को दो हफ्ते के अंदर भरा जाएगा। चयन के बाद संकुल के सदस्यों का एक दिवसीय आरिएंटेशन किया जाएगा। उनके बीच कामों का विभाजन किया जाएगा। महानिदेशक विजय किरन आनंद ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

उन्होंने सचेत किया कि शिक्षक संकुल के सदस्य किसी भी परिस्थिति में विद्यालय अवधि में अन्य विद्यालय, बीआरसी या बीएसए कार्यालय नहीं जाएंगे। यदि ऐसी कोई शिकायत आई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


शिक्षक संकुल के कार्य दायित्व से संबंधित महत्त्वपूर्ण निर्देश संलग्न पत्र के माध्यम से प्रेषित किए जा रहे हैं ।

👉 रिक्तियों के सापेक्ष शिक्षक संकुल का चयन दो सप्ताह के अंदर पूर्ण किया जाये एवम प्रेरणा पोर्टल पर सूचना अद्यावधिक की जाये।

👉 चयनोपरांत सभी शिक्षक संकुल का एक दिवसीय ओरिएन्टेशन किया जाये।

👉 शिक्षक संकुल के मध्य निर्देशानुसार कार्य विभाजन सुनिश्चित किया जाये।

👉 शिक्षक संकुल द्वारा विद्यालय अवधि के उपरांत ही मासिक बैठक का आयोजन किया जाये।

👉 मासिक बैठक में बेस्ट प्रैक्टिस, नवाचार, शैक्षिक वीडियो पर आधारित अकादमिक बिंदुओं पर विचार विमर्श किया जाये।

👉 शिक्षक संकुल किसी भी परिस्थिति में विद्यालय अवधि में अन्य विद्यालय / BRC / BSA कार्यालय नहीं जायेंगे । अपने विद्यालय में रहते हुए संकुल के अन्य विद्यालय / शिक्षकों को अकादमिक सहयोग प्रदान करेंगे ।



शिक्षक संकुल के चयन एवं कार्य दायित्व से संबंधित महत्त्वपूर्ण निर्देश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 4:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.