विज्ञान गणित शिक्षकों की भर्ती मे अब मेरिट कम करने की तैयारी

  • गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती के लिए कम होगी मेरिट
  • सामान्य वर्ग में 65% अंक पाने वालों को भी मिल सकता है मौका

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए मेरिट कम करने की तैयारी है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के प्रस्ताव पर शासन में विचार किया जा रहा है। विभागीय जानकारों की मानें तो सामान्य वर्ग के लिए 65 और आरक्षित वर्ग में 55 फीसदी अंक वाले आवेदकों को मौका मिल सकता है। हालांकि, इस पर अंतिम निर्णय किया जाना बाकी है। शासन इस संबंध में शीघ्र ही निर्णय करने के साथ दिशा-निर्देश जारी करेगा।
खबर साभार : अमर उजाला 
उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक के 29,334 पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगते हुए मेरिट जारी की गई थी। भर्ती के लिए शैक्षिक मेरिट का आधार रखा गया। सामान्य वर्ग की 70 से 71 फीसदी और आरक्षित वर्ग की मेरिट 60 फीसदी तक गई। मेरिट के आधार पर 7 और 8 जुलाई को जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डायटों) पर काउंसलिंग की गई।
विभागीय जानकारों के मुताबिक पहले चरण में मात्र 4,883 अभ्यर्थियों ने ही काउंसलिंग कराई है। इनमें गणित शिक्षक के लिए 2,611 और विज्ञान शिक्षक के लिए 2,227 अभ्यर्थियों ने अपने प्रमाण पत्रों का मिलान कराया।
शासनादेश के मुताबिक आरक्षणवार, जातिवार और विषयवार तीन गुना तथा विशेष आरक्षण के पांच गुना अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में बुलाया जाना था। इस हिसाब से काउंसलिंग में आवेदकों के न आने के कारण बेसिक शिक्षा विभाग चाहता है कि पद के मुताबिक अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में बुलाने के लिए मेरिट कम कर दी जाए। इसके लिए शासन से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलने के बाद दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए मेरिट कम कर आवेदकों को बुलाया जा सकता है।



खबर साभार :  हिन्दुस्तान

Compaq 15-s001TU Notebook (4th Gen Ci3/ 4GB/ 500GB/ Free DOS) (G8D87PA) @ Rs. 25990



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
विज्ञान गणित शिक्षकों की भर्ती मे अब मेरिट कम करने की तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 10:00 PM Rating: 5

4 comments:

Unknown said...

Junior me science ki dusri cut off merit kab tak jaari hone ki umeed hai...

Unknown said...

faizabad district me junior science ki 15 aur math ki 14 seat par hi counselling kyu ho rahi hai? vigyapan me to 188-188 seat thi. kya koi new G.O. AAYA HAI????????????

Unknown said...
This comment has been removed by the author.
Unknown said...

menu tumne to koi prtikirya di hi nhi.or mhadev ji jitni seetain mil rhi hain vo hi le lo varna................

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.