नौकरी मांगने के बदले मिलीं लाठियां, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नियुक्ति की मांग को लेकर युवा आमरण अनशन पर बैठे, दफ्तर में तालाबंदी के बाद 13 पर मुकदमा, लाठीचार्ज में कई घायल

इलाहाबाद : नौकरी मांग रहे युवाओं पर मंगलवार को लाठीचार्ज हुआ। पुलिस ने आंदोलन कर रही महिलाओं एवं युवाओं को जमकर पीटा। इसमें दर्जनों युवा जख्मी हुए। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव कार्यालय में तालाबंदी के बाद कर्मचारियों ने थाने में तहरीर दी थी। उसी के बाद से पुलिस-प्रशासन सक्रिय हुआ। आंदोलन की अगुआई कर रहे 13 नेताओं पर मुकदमा दर्ज किया गया है। लाठीचार्ज से आमरण अनशन पर बैठे युवा भी भागे। देर शाम धरना स्थल खाली करा लिया और वहां बड़ी संख्या में पुलिस बल जमा रहा।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 सहायक अध्यापकों की भर्ती की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सात दिसंबर 2015 को याचियों (नौकरी की विसंगतियों को न्यायालय में चुनौती देने वाले युवा) की नियुक्ति का आदेश दिया था। बीते 24 फरवरी को शीर्ष कोर्ट ने फिर कहा कि उन समस्त याचियों की जिनकी योग्यता सात दिसंबर के आदेश के अनुरूप है, को दस सप्ताह में नियुक्त किया जाए। युवाओं का कहना है कि निर्देश हुए दो माह बीत रहे हैं, पर अभी तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। ऐसे में प्रदेश भर के युवाओं ने शिक्षा निदेशालय में मंगलवार को भी बेसिक शिक्षा परिषद सचिव कार्यालय का घेराव जारी रखा। अल्टीमेटम दिया कि जब तक नियुक्ति नहीं दी जाती आंदोलन जारी रहेगा।
सुबह अजय कुमार सूर्यवंशी एवं वीरेंद्र प्रताप सिंह नियुक्ति की मांग को लेकर आमरण अनशन पर बैठ गए। इसके बाद जनसभा होती रही। दोपहर बाद नियुक्ति में हीलाहवाली का आरोप लगाकर युवाओं ने परिषद दफ्तर में तालाबंदी कर दी। इस पर कर्मचारियों ने रमेश चंद्र उपाध्याय, शिवशंकर कश्यप, अशोक शुक्ला, मानबहादुर सिंह, शिवम पांडेय, मयंक तिवारी, शैलेंद्र उपाध्याय, शिव कुमार पाठक, संजीव मिश्र, रामसुमेर वर्मा, नवीन सक्सेना, सुधीर कुमार, नौशाद अहमद के विरुद्ध थाने में तहरीर दी। इसमें कहा गया कि युवाओं ने उनसे गालीगलौज की और सरकारी कार्य में बाधा डाली है। इस पर जल्द अंकुश लगाया जाए, अन्यथा बड़ी घटना हो सकती है। पुलिस ने देर शाम निदेशालय की घेराबंदी करके लाठीचार्ज कर दिया। इसमें महिलाओं समेत बड़ी संख्या में युवा घायल हुए हैं। आंदोलन स्थल पर फिलहाल पुलिस का कब्जा है।



नौकरी मांगने के बदले मिलीं लाठियां, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नियुक्ति की मांग को लेकर युवा आमरण अनशन पर बैठे, दफ्तर में तालाबंदी के बाद 13 पर मुकदमा, लाठीचार्ज में कई घायल Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:37 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.