पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए इस वर्षाकाल में माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग लगाएगा पांच लाख पौधे



  • माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किए निर्देश

डेली न्यूज़ नेटवर्कलखनऊ। पर्यावरण संतुलन बनाए रखने और अधिक से अधिक हरियाली करने के लिए इस वर्षाकाल में माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग पांच लाख पौधे लगाएगा। यह पौधरोपण विभाग की खाली पड़ी सरकारी जमीनों पर किया जाएगा। इसका खर्च विभाग वहन करेगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमर नाथ वर्मा ने सभी संयुक्त शिक्षा निदेशक एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि बच्चों में पौधों के प्रति प्रेम जागृत करने एवं पौधरोपण के महत्व को उजागर करने के लिए प्रत्येक स्कूली बच्चों को एक-एक पौध रोपित करने के लिए भी प्रेरित किया जाए।दरअसल, वनों एवं वृक्षों से निरंतर लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि राष्ट्रीय वननीति-1988 एवं राज्य वन नीति-1998 के अनुसार प्रदेश का एक तिहाई भू-भाग वनाच्छादित व वृक्षाच्छादित हो। भारतीन वन सर्वेक्षण रिपोर्ट-2015 के अनुसार उत्तर प्रदेश के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल का मात्र 6 प्रतिशत वनावरण तथा 2.92 प्रतिशत क्षेत्र वृक्षावरण कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 8.93 के मात्र प्रतिशत क्षेत्र (21,505 वर्ग किलोमीट भू-भाग) में ही वनावरण एवं वृक्षाच्छादन है। इसलिए इस वर्ष अधिक से अधिक पौध रोपण करने के र्निेश दिए गए हैं, जिससे पर्यावरण संतुलन बना रहे।

राजधानी में लगेंगे 6,667 पौधे  : माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने अलग-अलग जिलों के लिए पौधरोपण की संख्य निर्धारित की है। प्रदेश में जहां माध्यमिक शिक्षा विभाग को 452 हेक्टेअर में तीन लाख पौधे लगाने होंगे। वहीं राजधानी में इसके लिए 6 हेक्टेअर में चार हजार पौधरोपण का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं बेसिक शिक्षा विभाग को प्रदेश के सभी जिलों में कुल 308 हेटेअर भूमि में 2 लाख पौधे लगाने होंगे। लखनऊ में बेसिक शिक्षा विभाग को 4 हेक्टेअर में 2,667 पौधे लगाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए इस वर्षाकाल में माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग लगाएगा पांच लाख पौधे Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.