BEd : NCTE का नया नोटिस, देश में बंद होगा ये वाला बीएड कोर्स

BEd : NCTE का नया नोटिस, देश में बंद होगा ये वाला बीएड कोर्स

एनसीटीई ने कॉलेजों से चार वर्षीय बीएड कोर्स (आईटीईपी कोर्स) शुरू करने के लिए आवेदन मांगा है। वर्ष 2025 से एनसीटीई चार वर्षीय बीएड कोर्स चलाएगी। एनसीटीई ने आवेदन करने के लिए मानक भी तैयार किए हैं।


नई शिक्षा नीति के मद्देनजर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने पुराने वाले 4 वर्षीय बीएड कोर्स ( बीए बीएड व बीएससी बीएड ) को बंद कर दिया है। एनसीटीई ने कॉलेजों से चार वर्षीय बीएड कोर्स (चौथे चरण का आईटीईपी कोर्स ) शुरू करने के लिए आवेदन मांगा है। वर्ष 2025 से एनसीटीई चार वर्षीय बीएड कोर्स चलाएगी। 

नई शिक्षा नीति के तहत एनसीटीई ने बीएड कोर्स का प्रारूप बदला है। चार वर्षीय बीएड कोर्स के लिए कॉलेज 1 अप्रैल 2024 से 31 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। एनसीटीई ने आवेदन करने के लिए मानक भी तैयार किए हैं। जिन संस्थानों का नैक ग्रेडिंग मिला होगा वहीं कॉलेज इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे। हालांकि मुजफ्फरपुर बीआरएबीयू के 63 में से किसी भी कॉलेज की नैक ग्रेडिंग नहीं हुई है। नैक के अलावा एनआईआरएफ रैंकिंग भी कॉलेजों की होनी चाहिए।


अकादमिक सत्र 2025-26 से पुराने वाला चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स बंद हो जाएगा। 2024-25 का सत्र पुराने चार वर्षीय बीएड कोर्स का आखिरी सत्र होगा। इसके बाद इसमें नए दाखिले नहीं होंगे। विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में नया वाला चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स आईटीईपी ( बीए बीएड व बीएससी बीएड ही चलेगा। 


एनसीटीई ने कहा है कि जो इंस्टीट्यूट पहले से चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएससी बीएड और बीए बीएड कोर्स करा रहे हैं, उनकी मान्यता अभी जारी रहेगी। फिलहाल 2025 से पहले तक उन्हें इस शर्त के अधीन छात्रों का एडमिशन न लेने की अनुमति दी जायेगी कि वे शैक्षणिक सत्र 2025-26 की शुरुआत से पहले संशोधित रेगुलेशन के अनुसार नये इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स आईटीईपी ( ITEP BEd ) में परिवर्तित हो जायेंगे। पुराने चार वर्षीय एकीकृत बीएड कोर्स चलाने वाले किसी भी इंस्टीट्यूट (बीएड कॉलेज या संस्थान) को 2025-26 सत्र से नये दाखिले की अनुमति नहीं दी जाएगी।


जानें क्या है आईटीईपी कोर्स
एनसीटीई) ने पूरे देश में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से आईआईटी, एनआईटी, सेंट्रल व स्टेट यूनिवर्सिटी समेत 57 अध्यापक शिक्षा संस्थानों (टीईआई) में इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) शुरू किया। मार्च 2023 में इस कोर्स को लॉन्च किया गया। यह एनईपी 2020 के तहत एनसीटीई का एक प्रमुख कार्यक्रम है। आईटीईपी, जिसे 26 अक्टूबर 2021 को अधिसूचित किया गया था, एक 4 साल की दोहरी-समग्र स्नातक डिग्री है, जो बी.ए. बी.एड./ बी.एससी बी.एड. / और बी.कॉम बी.एड. कोर्स ऑफर करती है। यह कोर्स नई शिक्षा नीति के अंतर्गत दिए गए नए स्कूल एजुकेशन सिस्टम के 4 चरणों यानी फाउंडेशनल, प्रिपरेटरी, मिडिल और सेकेंडरी (5+3+3+4) के लिए शिक्षकों को तैयार करेगा। 

क्या होगा 2 साल वाले बीएड कोर्स का
फिलहाल एनसीटीई ने नोटिस में दो साल के बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर कुछ नहीं कहा है। कोई सूचना जारी नहीं की है। लेकिन नई शिक्षा नीति के प्रावधानों की मानें तो 2030 के बाद स्कूलों में वहीं शिक्षक भर्ती होंगे जिन्होंने नया वाला आईटीईपी चार वर्षीय बीएड कोर्स किया होगा। दो वर्षीय बीएड भी चलेगा लेकिन इसका प्रयोग उच्च शिक्षा के लिए होगा। 
BEd : NCTE का नया नोटिस, देश में बंद होगा ये वाला बीएड कोर्स Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:44 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.