परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं समाप्त, 30 मार्च तक जारी होगा परिणाम

आज रिपोर्ट कार्ड बांटने का दिन,  गुड फ्राइडे का अवकाश होने के बाद भी घरों में रिजल्ट तैयार करने में जुटे रहे बेसिक शिक्षक


30 मार्च 2024
परिषदीय स्कूलों व पांच कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में वार्षिक गृह परीक्षाएं 27 मार्च को समाप्त हो गईं थीं। 30 मार्च को प्राथमिक, जूनियर व कंपोजिट विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड बांटने का दिन है। कई स्कूल में भी रिपोर्ट कार्ड बनाने के लिए शिक्षक गुड फ्राइडे की छुट्टी के बाद भी शुक्रवार को कार्य में जुटे रहे।

बेसिक शिक्षा परिषद के निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने पत्र भेजकर 31 मार्च को रविवार का साप्ताहिक अवकाश होने से एक दिन पहले ही कक्षा एक से आठ तक के छात्र- छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड वितरण के लिए कहा है।

उसी के तहत शिक्षक-शिक्षिकाएं उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा करने में जुटे रहे। अवकाश की वजह से कई अध्यापक घर भी कॉपियां ले गए। शुक्रवार को कार्य पूरा करने का अंतिम दिन रहा। इस वजह से अध्यापक घरों में कार्य करते रहे। एक अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र भी शुरू हो जाएगा। 


बीआरसी को मिली है रिपोर्ट कार्ड देने की जिम्मेदारी

 परिषदीय स्कूलों को रिपोर्ट कार्ड देने की जिम्मेदारी संबंधित सभी बीआरसी की है। शासनादेश के तहत बीआरसी के ही खातों में बजट भेजा गया है। बीएसए ने बताया कि सभी बीईओ को निर्देश दिए गए हैं कि प्रधानाध्यापकों को रिपोर्ट कार्ड मुहैया करा दें।



मात्र दो दिन में ही कॉपियां जांचकर परिणाम जारी करना शिक्षकों के लिए नहीं होगा आसान

परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं समाप्त, 30 मार्च तक जारी होगा परिणाम


लखनऊ। प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ की वार्षिक परीक्षाएं बुधवार को समाप्त हो गईं। अब शिक्षकों को दो दिन में कॉपियों का मूल्यांकन कर 30 तक परिणाम जारी करना है। क्योंकि 29 और 31 मार्च को छुट्टी है। 

बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने पूर्व में जारी आदेश का हवाला देते हुए कहा है कि चूंकि 31 मार्च को छुट्टी है। ऐसे में विद्यालय इससे पहले किसी कार्य दिवस में प्रगति पत्र बांटना सुनिश्चित करें। बता दें कि इस बार अभिभावकों को कॉपियां भी दिखाने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि मात्र दो दिन में ही कॉपियां जांचकर परिणाम जारी करना शिक्षकों के लिए आसान नहीं है। 


परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं समाप्त, 30 मार्च तक जारी होगा परिणाम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.