अकादमिक वर्ष 2024-25 में विद्या प्रवेश / स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम कक्षा-1 में संचालित करने के संबंध में आदेश जारी

खेल-खेल में सीखेंगे अक्षर ज्ञान, 12 सप्ताह के विशेष स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम चलेगा 


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में प्री-प्राइमरी व कक्षा एक के विद्यार्थियों को खेल-खेल में गतिविधियों के माध्यम से भाषा व गणित का ज्ञान दिया जाएगा। 12 सप्ताह के विशेष स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने तैयार किया है। शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 से कक्षा एक व कक्षा दो के विद्यार्थी एनसीईआरटी की किताबें पढ़ेंगे।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा के निर्देश हैं कि साप्ताहिक कैलेंडर के अनुसार स्कूलों में निर्धारित गतिविधियां कराई जाएं। कविता, गानों व तुकांत शब्दों के साथ-साथ विद्यार्थियों को उनका परिचय देने, शिक्षा मेरा प्यारा खेल विषय पर बच्चों के साथ चर्चा कर उनकी पसंद व नापसंद जानने की कोशिश की जाए। मेढ़क दौड़, मुक्त चित्रकारी, बिग बुक से कहानी पढ़ना और मेरे पसंद का खाना क्या।


पढ़ाई से पहले स्कूल के लिए तैयार किए जाएंगे बच्चे,  12 सप्ताह का लागू होगा विद्या प्रवेश कार्यक्रम, देखें जारी कैलेंडर और मैनुअल


एक अप्रैल से शुरू हो रहा विद्यालयों में नया सत्र

लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र शुरू होगा। इसके तहत बाल वाटिका व कक्षा एक में प्रवेश लेने वाले बच्चों की पढ़ाई शुरू करने से पहले उन्हें स्कूल के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए 12 सप्ताह का विद्या प्रवेश/स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम चलाया जाएगा। विभाग ने स्कूलों को इसका कैलेंडर व मैनुअल भेजा है।

प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की कवायद तेजी से चल रही है। इसे परिषदीय विद्यालयों में भी प्रभावी बनाने के प्रयास हो रहे हैं। इसी के तहत 12 सप्ताह का अतिरिक्त कार्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें पांच से छह साल के बच्चे बाल वाटिका में गतिविधि आधारित भाषा व अंक दक्षता के बारे में जानकारी लेंगे। इसे बाल वाटिका व कक्षा एक में प्रभावी किया जाएगा।

विद्यालयों को भेजे गए कार्यक्रम में यह बताया गया है कि सप्ताह में हर दिन क्या-क्या गतिविधि होगी। इसे 15 अप्रैल से अगस्त तक चलाया जाएगा। शिक्षक इसके बारे अभिभावकों को बताएंगे और बच्चों से विद्यालय में सीखी गतिविधि के बारे में पूछेंगे। अगस्त के अंत व सितंबर के पहले सप्ताह में अभिभावकों के साथ बैठक कर उन्हें बच्चों की प्रगति की जानकारी दी जाएगी। साथ ही अभिभावकों की बैठक में बच्चों द्वारा सीखी गई चीजों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने कहा है कि स्कूल में बच्चों को खेलकूद, कविता पाठ, कलात्मक गतिविधियों, कहानी आदि के माध्यम से पढ़ाई के प्रति जोर दिया जाएगा। विद्यालय में लैब एरिया चिह्नित करते हुए वहां गतिविधियां की जाएंगी। बिगबुक से बच्चों को फल, शब्द, जानवर, नंबर आदि का ज्ञान कराया जाएगा। बच्चों को स्वास्थ्य परक खाने की जानकारी दी जाएगी। नंबर कार्ड जोड़ने, नंबर को याद कराया जाएगा। सभी बीएसए विद्या प्रवेश कार्यक्रम को निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार लागू कराना सुनिश्चित करेंगे।


अकादमिक वर्ष 2024-25 में विद्या प्रवेश / स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम कक्षा-1 में संचालित करने के संबंध में आदेश जारी
 

अगले सत्र में भी स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम होगा संचालित, देखें आदेश और साप्ताहिक कार्यक्रम निर्देश और प्लान







अकादमिक वर्ष 2024-25 में विद्या प्रवेश / स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम कक्षा-1 में संचालित करने के संबंध में आदेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.