समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में हमारे शिक्षक फोटोफ्रेम लगाये जाने के संबंध में

बेसिक शिक्षकों की उपलब्धियां बताएंगे ''हमारे शिक्षक फोटो फ्रेम''

परिषदीय और कस्तूरबा स्कूलों में 'हमारे शिक्षक' फोटोफ्रेम लगेगा, HD फोटोग्राफ के साथ शैक्षिक योग्यता होगी दर्ज 

प्रदेश के समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में हमेशा समारोह और गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहा है। एनईपी 2020 के तहत विद्यालय को 'सामाजिक चेतना केंद्र' के रूप में विकसित करने की संकल्पना भी की गई है। अब इन सभी विद्यालयों में 'हमारे शिक्षक' नामक शीर्षक से कार्यरत समस्त शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों के पृथक-पृथक फोटोफ्रेम लगाए जाएंगे। 

स्कूलों में हमारे शिक्षक फोटोफ्रेम का साइज एक फीट चौड़ा तथा 1.5 फीट लंबा होगा। इसमें प्रत्येक शिक्षक, शिक्षामित्र एवं अनुदेशक का उच्च गुणवत्तायुक्त फोटोग्राफ, शैक्षिक योग्यता, प्रशिक्षण योग्यता, विद्यालय में तैनाती की तिथि, मोबाइल नंबर, आवंटित कक्षा, आवंटित विषय तथा विशिष्ट उपलब्धि जैसे राज्य अध्यापक पुरस्कार अथवा राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त का विवरण भी दर्ज होगा।


ऐसा होगा हमारे शिक्षक फोटो फ्रेम और ये विवरण होंगे दर्ज 



ये विवरण दर्ज होंगे

■ शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों के फोटोग्राफ, शैक्षिक योग्यता दर्ज होगी

■ एक फीट चौड़ा और डेढ़ फीट लंबा होगा स्कूल में लगने वाला 'हमारे शिक्षक' फोटोफ्रेम

■ फोटोफ्रेम विद्यालय कक्ष में लगेगा, बच्चे और अभिभावकों को सहज रूप से दिखे


फोटोफ्रेम के लिए प्रति शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक को 150 की दर से विद्यालयों को धनराशि मिलेगी। इसको लेकर सूबे के सभी जनपदों के प्राथमिक विद्यालयों के लिए 799.098 लाख तथा उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा विद्यालयों के लिए 327.44 लाख की लिमिट जारी की जा रही है।


प्रति शिक्षक ₹150₹ का बजट से स्कूलों में लगेगी पदनाम के साथ गुरुजी की तस्वीर, जानिए क्यों? 

शासन की ओर से बेसिक शिक्षक विभाग के शिक्षकों के लिए नया आदेश जारी हुआ है। इसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशकों का हर स्कूल में बोर्ड लगेगा। जिसमें शिक्षक का पद नाम, योग्यता और ज्वाइनिंग की तिथि लिखी जाएगी। 

अब शासन ने शिक्षकों के लिए नया आदेश जारी करते हुए कहा है कि स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक, अनुदेशक और शिक्षामित्र का पूरा बायोडाटा और फोटो के साथ स्कूल में फ्रेम में लगाया जाएगा। फ्रेम में शिक्षक का फोटो, योग्यता और स्कूल में ज्वाइंनिग की तिथि शामिल होगी। जिससे किसी भी अभिभावक को शिक्षक के बारे में पूरा पता हो। इसके लिए शासन की ओर से एक स्कूल के लिए 150 रुपये स्वीकृत किए गए हैं।


शिक्षकों की उपलब्धि भी होगी शामिल

जिस प्रकार अधिकारियों का कार्यकाल उनके कार्यालय में लगे बोर्ड पर लिखा होता है, उसी तर्ज पर अब शिक्षक अपना बायोडाटा फ्रेम में लगाकर दीवार पर लगाएंगे। इसमें शिक्षक का नाम पदनाम, प्रशिक्षण योग्यता, मोबाइल नंबर, आंवटित विषय, विशिष्ठ उपलब्धि, शैक्षिक योग्यता, विद्यालय में तैनाती की तिथि आदि शामिल होगी।


बेसिक शिक्षकों की उपलब्धियां बताएंगे 'हमारे शिक्षक फोटो फ्रेम'

• परिषदीय व कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में लगाए जाएंगे

• इसे लगाने के लिए स्कूलों को दिए कुल 10.27 करोड़


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की उपलब्धियां बताने के लिए फोटो फ्रेम लगवाए जाएंगे। हमारे शिक्षक फोटो फ्रेम में फोटो, शैक्षिक योग्यता, आवंटित कक्षा, मोबाइल नंबर और जीते गए पुरस्कारों का संपूर्ण विवरण होगा। फोटो फ्रेम लगाए जाने से शिक्षकों के प्रति न सिर्फ सम्मान का भाव बढ़ेगा बल्कि उनकी उपलब्धियां भी सभी के सामने आएंगी। राज्य शिक्षक पुरस्कार व राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं के बारे में अभिभावक व आसपास के लोगों को जानकारी मिलेगी।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश दिए हैं कि इन्हें शीघ्र विद्यालयों में लगवाया जाए। शिक्षकों की उच्च गुणवत्ता की फोटो खिंचवाई जाए और उसे अच्छे फोटो फ्रेम में लगवाया जाए। सभी विद्यालयों में इसे लगवाने के लिए कुल 10.27 करोड़ रुपये की धनराशि दी गई है। 


यह सभी फोटो फ्रेम कक्षा- कक्ष के भीतर लगाए जाएंगे ताकि विद्यार्थी, विद्यालय में प्रवेश करने वाले अभिभावक और निरीक्षण करने वाले अधिकारी इसे आसानी से देख सकें। अच्छे शिक्षकों को छांटकर उन्होंने किस तरह यह उपलब्धि हासिल की यह दूसरे शिक्षकों को भी बताया जाएगा और उन्हें पुरस्कार जीतने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यही नहीं स्कूलों में किए जा रहे नव-प्रयोगों को भी शिक्षक आपस में साझा करेंगे।



समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में हमारे शिक्षक फोटोफ्रेम लगाये जाने के संबंध में


समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में हमारे शिक्षक फोटोफ्रेम लगाये जाने के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:35 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.