UDISE पर और प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों के आंकड़ों में 24 लाख का अंतर, DGSE ने सभी बीएसए को किया तलब

कक्षा एक से आठवीं तक सरकारी स्कूलों में बच्चों की बढ़ती संख्या पर लगा ब्रेक

'सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाएं BSA', एक साल में बच्चों की संख्या 24 लाख घटने से बेसिक शिक्षा विभाग के माथे पर बल

UDISE पर और प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों के आंकड़ों में 24 लाख का अंतर, DGSE ने सभी बीएसए को किया तलब 



लखनऊ : यूपी में कक्षा एक से आठवीं तक सरकारी स्कूलों में बच्चों की बढ़ती संख्या पर ब्रेक लग गया है। एक साल में बच्चों की संख्या 24 लाख घट गई। इससे शिक्षा विभाग के अफसरों की चिंता बढ़ गई है। सभी बीएसए को इस बार बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा गया है। बीएसए भी स्कूलों को निर्देश दे रहे हैं।

ऐसे बढ़ी थी संख्या : यूपी के सरकारी स्कूलों में पिछले कुछ साल में बच्चों की संख्या बढ़ी थी। सरकार इसे अपनी उपलब्धियों में गिना रही थी। खुद बेसिक शिक्षा विभाग ने पिछले साल एक्स पर इसकी जानकारी दी थी और बताया था कि छह साल में बच्चों की संख्या 40 लाख बढ़ गई। 

उधर बेसिक स्कूलों की शिक्षा के स्तर पर अध्ययन करने वाली संस्था प्रथम ने अपनी 'असर' रिपोर्ट में बच्चों के बढ़ने का जिक्र किया था। असर रिपोर्ट में कोविड के दौरान 2018 से 2022 तक का अध्ययन किया गया था। इसमें बताया गया था कि सरकारी स्कूलों में छह से 14 साल तक के बच्चों की संख्या का प्रतिशत 44.7 से बढ़कर 59.6 प्रतिशत हो गया है। 

चेतावनी दिए जाने से शिक्षक नाराज
 प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक असोसिएशन के अध्यक्ष विनय कुमार सिंह कहते हैं कि कोविड के दौरान अचानक संख्या बढ़ी थी। आर्थिक तंगी के कारण लोगों ने निजी स्कूलों से बच्चों को निकालकर सरकारी में दाखिला कराया। अब जैसे-जैसे आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है, वे निजी स्कूलों की ओर जा रहे हैं। दूसरी वजह यह कि यूनिफॉर्म से लेकर एमडीएम तक पूरा लेखा- जोखा ऑनलाइन और आधार से दर्ज होने के कारण पंजीकृत छात्रों का दोहराव कम हुआ। इससे भी संख्या में अंतर आया है।

दिया जा रहा नोटिस
हाल ही में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी बीएसए को पत्र लिखकर 2023-24 में कम हुए बच्चों की संख्या पर चिंता जताई है। 2022-23 की तुलना में लगभग 24 लाख बच्चे कम हो गए है। बच्चों की संख्या 2022-23 में 1.92 करोड़ थी। यह संख्या 1.68 करोड़ है। अब बच्चों की घटी संख्या को लेकर कई जिलों में बीएसए नोटिस दे रहे है और शिक्षकों को कार्रवाई की चेतावनी दी जा रही है।


परिषदीय स्कूलों में कम हो गए 24 लाख विद्यार्थी, महानिदेशक ने बेसिक शिक्षा विभाग से शुरू की पूछताछ

प्रदेश के 1,33,035 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों में सालभर में छात्र-छात्राओं की संख्या में लगभग 24 लाख की कमी हो गई है। 2022-23 सत्र की तुलना में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में इतने बड़े अंतर पर बेसिक शिक्षा विभाग के अफसर भी हैरान हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने 30 दिसंबर 2023 को सोशल मीडिया साइट एक्स पर 2022-23 सत्र में कक्षा एक से आठ तक के 1.92 करोड़ विद्यार्थियों के पंजीकरण की बात साझा की थी।

यही नहीं इस बात पर अपनी पीठ थपथपाई थी कि पिछले छह वर्षों में छात्रसंख्या 40 लाख बढ़ी है। वहीं सात मार्च 2024 को महानिदेशक की ओर से भेजे गए आंकड़ों में छात्रसंख्या 1,67,84,645 है। स्पष्ट है कि एक साल में विद्यार्थियों की संख्या में 24 लाख से अधिक की कमी आई है। इस मामले में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से पूछताछ की है। अब स्कूलवार संख्या का मिलान करके प्रधानाध्यापकों से जवाब मांगा जा रहा है।
UDISE पर और प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों के आंकड़ों में 24 लाख का अंतर, DGSE ने सभी बीएसए को किया तलब Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:35 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.