बेसिक शिक्षा: स्‍पोटर्स अनुदान के अन्‍तर्गत खेलकूद सामग्री दिशा निर्देश एवं धनराशि प्रेषण विषयक शासनादेश जारी

अब पढ़ाई के साथ खेल में भी परिषदीय बच्चे होंगे निपुण, प्राथमिक में पांच हजार और उच्च प्राथमिक में दस हजार रुपये के दर से स्पोर्टस ग्रांट आवंटित


परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी अब पढ़ाई के साथ खेल में भी निपुण होंगे। इसके लिए स्पोर्ट्स ग्रांट की  राशि प्राथमिक विद्यालयों में पांच हजार रुपये और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दस हजार रुपये के दर से आवंटित की जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ाई के साथ अब खेलकूद में भी आगे बढ़ेंगे।

शासन ने परिषदीय विद्यालयों में खेल सामग्री की खरीद के लिए धनराशि जारी कर दी है। प्राथमिक विद्यालयों को पांच हजार रुपये और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को दस हजार रुपये प्रति विद्यालय के हिसाब से बजट जारी किया गया है। इससे परिषदीय विद्यालयों में खेलकूद की गतिविधियां बढ़ेंगी। स्थानीय स्तर पर खेले जाने वाले पारंपरिक खेलों को भी समाहित किया जाएगा। खेलकूद सामग्री की खरीद के लिए विद्यालय परिसर में उपलब्ध खेल मैदान को भी ध्यान में लिया जाएगा। मैदान के अनुसार ही खेल सामग्री की खरीद होगी।


खरीदी जाएगी खेल सामग्री, शासन के आदेश पर विद्यालयों के खाते में भेजा जा रहा स्पोर्ट्स ग्रांट

जिन विद्यालयों में खेल के मैदान नहीं है, वहां इंडोर खेल को ध्यान में रखकर खेल सामग्री की खरीद होगी

अब परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी भी बनेंगे एथलीट, 89.43 करोड़ खेलकूद सामग्री खरीदने के लिए जारी, विद्यालयों में स्पोर्ट्स क्लब का होगा गठन


लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेलो इंडिया-फिट इंडिया अभियान को प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में गति दी जाएगी। यहां पढ़ने वाले बच्चों को पारंपरिक खेलों के साथ ही एथलेटिक्स, बैडमिंटन, शतरंज व कैरम आदि में भी दक्ष बनाया जाएगा। खेलकूद सामग्री खरीदने के लिए 89.43 करोड़ रुपये का बजट जारी किए गए हैं।

परिषदीय विद्यालयों की दशा व दिशा सुधारने के लिए कई स्तरों पर काम हो रहे हैं। इसी के तहत अब खेलकूद गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। जिससे यहां के बच्चे राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं व पैरालंपिक में भी दम दिखाने के लिए तैयार किए जा सकें।

शासन के निर्देशानुसार हर उच्च प्राथमिक व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में स्पोर्ट्स क्लब का गठन किया जाएगा। इसमें खेलकूद प्रभारी शिक्षक और खेलों में रुचि रखने वाले 10 विद्यार्थी होंगे। इस क्लब के जरिये पारंपरिक खेलों खो-खो, कबड्डी, फुटबॉल, वॉलीबाल व हैंडबाल को प्रोत्साहित किया जाएगा। वहीं, विद्यालय स्तर पर शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, ब्लाइंड क्रिकेट व दिव्यांगों से जुड़ी खेलकूद गतिविधियां होंगी।

इन विद्यालयों के विद्यार्थी भी राज्य और राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिताओं में शामिल होंगे। इससे पहले अंतरविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताएं होंगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बताया कि बजट जारी कर सभी बीएसए को निर्देश दिए कि विद्यार्थियों व शिक्षकों के सुझाव से सामग्री खरीदते हुए खेलकूद गतिविधियां आयोजित करें। 



बेसिक शिक्षा: स्‍पोटर्स अनुदान के अन्‍तर्गत खेलकूद सामग्री दिशा निर्देश एवं धनराशि प्रेषण विषयक शासनादेश जारी 

































































बेसिक शिक्षा: स्‍पोटर्स अनुदान के अन्‍तर्गत खेलकूद सामग्री दिशा निर्देश एवं धनराशि प्रेषण विषयक शासनादेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:41 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.