आरटीई में अंतिम चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जून तक

आरटीई के तहत दाखिले के लिए आज और कल आवेदन का मौका, 28 जून को लॉटरी 


• 28 जून को निकाली जाएगी चौथी लाटरी, आखिरी मौका

• निजी स्कूलों में गरीब परिवार के बच्चों को निश्शुल्क प्रवेश

19 जून 2024
लखनऊ : शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत दाखिले के लिए 20 जून तक आनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। प्राप्त आवेदन फार्मों का 21 जून से 27 जून तक सभी जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) सत्यापन करेंगे। 28 जून को लाटरी निकाली जाएगी। पात्र बच्चों का निजी स्कूलों में नर्सरी व कक्षा एक में सात जुलाई तक प्रवेश कराया जा सकेगा। निश्शुल्क प्रवेश के लिए इसके बाद अवसर नहीं मिलेगा क्योंकि यह चौथे व अंतिम चरण की प्रक्रिया है।

शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। 56,749 निजी स्कूलों में कुल 5.25 लाख सीटें हैं। इस वर्ष गरीब परिवार के बच्चों को प्रवेश के लिए एक अतिरिक्त अवसर दिया गया है। पिछले वर्ष तक यह प्रक्रिया तीन चरणों में ही पूरी होती थी। ऐसे में वह अभिभावक जिनके बच्चों को निजी स्कूल में मुफ्त प्रवेश नहीं मिला है, वे फार्म भर सकते हैं। 

वेबसाइट rte25.upsdc.gov.in के माध्यम से आनलाइन आवेदन फार्म भरे जा सकते हैं। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे ऐसे अभिभावक जो आनलाइन आवेदन फार्म भरने में असमर्थ हैं उनकी मदद करें।



आरटीई में अंतिम चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जून तक

17 जून 2024
प्रयागराज। शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के अंतर्गत अंतिम चरण में आवेदन की प्रक्रिया 20 जून तक चलेगी। आवेदकों की जांच के बाद 28 जून को परिणाम जारी कर दिया जाएगा। इसमें जिनका चयन होगा, उनको सात जुलाई तक प्रवेश दे दिया जाएगा।

निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत निर्बल आय वर्ग के बच्चों के लिए निजी विद्यालयों में कक्षा एक की 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई है। इन सीटों पर चयन के लिए पहले चरण की आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से 18 फरवरी तक चली थी। उसका परिणाम 26 फरवरी को आया था। दूसरे चरण का आवेदन एक से 30 मार्च तक हुआ था।

तीसरे चरण का आवेदन 15 अप्रैल से आठ मई तक लिया गया था। तीन चरणों में जिनका प्रवेश नहीं हो सका, उनके लिए चौथे चरण की आवेदन प्रक्रिया एक जून से शुरू हुई थी। यह प्रक्रिया आरटीई के पोर्टल https://rte25.upsdc.gov.in पर अभी चल रही है। पोर्टल पर 20 जून तक आवेदन होगा। उसके बाद 21 से 27 जून तक आवेदनों की जांच होगी और 28 जून को परिणाम जारी कर दिया जाएगा। 




RTE : अंतिम चरण के लिए एक जून से आवेदन होंगे शुरू, 28 जून को निकलेगी लॉटरी

31 मई 2024
निजी स्कूलों में एक जून से शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत चौथे एवं अंतिम चरण में कमजोर आय वर्ग के बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से तैयारी पूरी कर ली गई है। सूचीबद्ध कॉन्वेंट स्कूलों में तीन चरणों में अब तक बच्चों को प्रवेश दिलाया जा चुका है। आरटीई के तहत निजी विद्यालयों में 25 फीसदी सीट कमजोर आय वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित रहती है।

इनके पठन-पाठन का पूरा खर्च खर्च शासन स्तर से वहन किया जाता है। शिक्षा सत्र 2024–25 के लिए 20 जनवरी से आवेदन शुरू हुआ था। ढाई हजार बच्चों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। सत्यापन होने के बाद फरवरी के अंतिम सप्ताह में लॉटरी निकाली गई। आरटीई के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए चौथे चरण में अभिभावक एक जून से 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 27 जून तक आवेदनों का जिला स्तर पर सत्यापन कराया जाएगा। 28 जून को लॉटरी निकाली जाएगी। सात जुलाई तक चयनित बच्चों का सूचीबद्ध विद्यालयों में प्रवेश कराया जाएगा। 



एक जून से शुरू होगी RTE अंर्तगत प्रवेश हेतु चौथे चरण की प्रक्रिया
 

प्रयागराज। शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के चौथे चरण की प्रक्रिया एक जून से शुरू हो होगी। जिनका अब तक चयन नहीं हुआ है, वह 20 जून तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं और 28 जून को उसका परिणाम आएगा। 

बता दें कि अब तक तीन चरणों में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को निजी विद्यालयों में प्रवेश के लिए आवंटन किया जा चुका है। निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत निजी विद्यालयों में कक्षा एक की 25 प्रतिशत सीटें निर्बल आय वर्ग और अलाभित समूह के लिए आरक्षित की गई है। 


इन सीटों पर चयन के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो गई थी। पहले चरण के आवेदन 18 फरवरी तक लिए गए थे। 26 फरवरी को लाटरी के जरिए परिणाम आया तो बच्चों को विद्यालय आवंटित किया गया, वह प्रवेश ले रहे हैं। दूसरे चरण के लिए एक से 30 मार्च तक आवेदन लिया गया और आठ अप्रैल को परिणाम आया तो बच्चों को विद्यालय आवंटित किया गया।

तीसरे चरण के लिए 15 अप्रैल से आठ मई तक आवेदन लिया गया। इसमें चयनति बच्चों को विद्यालय आवंटित किया गया। अब चौथे व आखिरी चरण के लिए एक से 20 जून तक आवेदन लिया जाएगा। इसके लिए https://rte25.upsdc.gov.in पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसका परिणाम 28 जून हो जाएगा।

सात वर्ष तक के बच्चे ही इसमें आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया सात जुलाई तक पूरी करनी है।
आरटीई में अंतिम चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जून तक Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:42 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.