उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों में पंजिकाओं के डिजिटाइजेशन के सम्बन्ध में

15 मिनट से ज्यादा देर तो होंगे अनुपस्थित, स्कूलों में 12 रजिस्टर होंगे ऑनलाइन, शिक्षक करेंगे फीडिंग


टैबलेट-मोबाइल में जिओ- फेंसिंग, इसलिए स्कूलों में रहना जरूरी

प्रधानाध्यापक टैबलेट के जरिए शिक्षकों-कर्मचारियों की उपस्थिति प्रमाणित करेंगे

सुबह 7.45 से 8 बजे त 4 प्रवेश और 2 तक 2.15 से 2.30 बजे तक प्रस्थान निर्धारित


बेसिक शिक्षा विभाग के प्रेरणा पोर्टल पर 'डिजिटल रजिस्टर्स' की शुरुआत के साथ शिक्षकों-कर्मचारियों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश भी दिया गया है। खास यह कि उपस्थिति के लिए उन्हें स्कूल के समय के साथ मात्र 15 मिनट का समय मिलेगा। इसके बाद उनके नाम के आगे 'अ' यानी अनुपस्थित दर्ज हो जाएगा। इसका विरोध भी शुरू हो गया है।

बेसिक शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन उपस्थिति के संबंध में पिछले साल भी आदेश जारी किया था। तब शिक्षक संगठनों के दबाव में उसे वापस लेना पड़ा था। इसके बाद सभी स्कूलों को डिजिटल कार्यों के लिए टैबलेट दिए गए। प्रेरणा पोर्टल पर इस बार 'डिजिटल रजिस्टर्स' नामक मॉड्यूल भी विकसित किया गया है। इसके अंतर्गत बच्चों, शिक्षकों और कर्मचारियों की भी ऑनलाइन हाजिरी के साथ 12 तरह के रजिस्टर ऑनलाइन कर दिए गए हैं। स्कूल छोड़ने का समय भी डिजिटल रजिस्टर पर दर्ज करना होगा।

ऑनलाइन हाजिरी दर्ज कराने के लिए उन्हें 15 मिनट का समय दिया गया है। एक अप्रैल से 30 सितंबर पर उपस्थिति का समय सुबह 7.45 बजे से 8 बजे तक और प्रस्थान का समय अपराह्न 2.15 से 2.30 बजे तक होगा। फिलहाल के लिए अगले आदेश तक उपस्थिति का समय सुबह 7.15 बजे से 7.30 बजे और प्रस्थान का समय 1.30 से 1.45 बजे तक होगा। 

सभी स्कूलों को दिए गए टैबलेट में जिओ-फेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए हाजिरी लगाने के लिए शिक्षकों और स्टाफ का स्कूल में रहना जरूरी होगा। स्कूल परिसर से बाहर उनकी उपस्थिति दर्ज ही नहीं होगी। प्रधानाध्यापक इसी टैबलेट के जरिए शिक्षकों-कर्मचारियों की उपस्थिति प्रमाणित करेंगे।



बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति फेस रिकाग्निशन सिस्टम के जरिए सुबह स्कूल में प्रवेश करते और प्रस्थान के समय दर्ज करना होगी अनिवार्य 


बेसिक और कस्तूरबा विद्यालयों में डिजिटल उपस्थिति की फिर कवायद, विभाग ने डिजिटल रजिस्टर नाम से बनाया नया मॉड्यूल

लखनऊ। परिषदीय व कस्तूरबा बालिका विद्यालयों के शिक्षकों-कर्मचारियों की एक बार फिर डिजिटल उपस्थिति को लेकर तैयारी तेज हो गई है। विभाग ने 15 जुलाई से डिजिटल उपस्थिति (फेस रिकग्निशन आधारित) प्रतिदिन लगाने के निर्देश दिए हैं। स्कूल खुलने के साथ ही 25 जून से छात्रों की उपस्थिति व एमडीएम पंजिका सिर्फ डिजिटल ही प्रयोग में लाई जाएगी।

बेसिक शिक्षा विभाग पिछले साल से विद्यालयों के 12 रजिस्टर डिजिटल रूप में प्रभावी करने की कवायद कर रहा है। इस क्रम में विभाग ने प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर नाम से नया मॉड्यूल विकसित किया है। इसमें रोजाना ऑनलाइन उपस्थिति अपडेट की जाएगी। विभाग का नए सत्र में 12 रजिस्टर के रियल टाइम उपयोग पर फोकस कर रहा है।

इसके तहत परिषदीय, प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों में शिक्षकों को 2,09,863 टैबलेट उपलब्ध कराए गए हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने निर्देश दिया है कि परिषदीय व कस्तूरबा विद्यालयों के शिक्षक कर्मचारी प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज मोबाइल नंबर / स्मार्ट फोन से प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज कराएंगे। प्रधानाध्यापक इसे सत्यापित करेंगे। शिक्षक सुबह 7.15 से 7.30 बजे तक और दोपहर में 1.30 से 1.45 बजे तक उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

 उन्होंने कहा है कि इसी तरह बच्चों की उपस्थिति सुबह 7.30 से 8.30 बजे तक लगाई जाएगी। निरीक्षण पंजिका भौतिक रूप में और स्टॉक व आय-व्यय पंजिका डिजिटल व भौतिक दोनों रूप में प्रयोग में आएगी। अन्य सभी पंजिकाएं 15 जुलाई से डिजिटल रूप में ही प्रयोग में लाई जाएंगी। बता दें, पिछले सत्र में शिक्षकों के विरोध के कारण यह व्यवस्था प्रभावी नहीं हो पाई थी। 



पिछले साल विरोध के चलते नहीं लागू हो पाई थी व्यवस्था

अब परिषदीय विद्यालयों के रजिस्टर होंगे डिजिटल, टैबलेट पर चेहरा दिखाकर लगेगी शिक्षकों और छात्रों की हाजिरी

• फेस रिकाग्निशन सिस्टम से छात्र व शिक्षक लगाएंगे उपस्थिति

• स्कूलों के लिए डिजिटल रजिस्टर माड्यूल हुआ तैयार


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में अब सभी 12 तरह के रजिस्टर डिजिटल किए जाएंगे। प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर्स माड्यूल तैयार किया गया है। स्कूलों को टैबलेट दिए गए हैं और सिम व इंटरनेट के लिए धनराशि भी भेजी जा चुकी है। ऐसे में अब अगर शिक्षक डिजिटल रजिस्टर का प्रयोग नहीं करेंगे तो उन पर कार्रवाई भी की जा सकती है। विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी टैबलेट पर फेस रिकाग्निशन सिस्टम (चेहरा दिखाकर) से उपस्थिति दर्ज करानी होगी। शिक्षकों को स्कूल में प्रवेश व प्रस्थान करते समय दोनों बार हाजिरी लगानी होगी। 15 जुलाई से डिजिटल रजिस्टर के माध्यम से ही कार्य किया जाएगा।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह परिषदीय स्कूलों के सभी रजिस्टर डिजिटल माध्यम से ही भरवाएं। स्कूलों में उपस्थिति, प्रवेश, कक्षावार छात्र उपस्थिति, मिड डे मील, समेकित निश्शुल्क सामग्री वितरण, स्टाक, आय-व्यस्क एवं चेक इश्यू, बैठक, निरीक्षण, पत्र व्यवहार, बाल गणना और पुस्तकालय एवं खेलकूद रजिस्टर को डिजिटल किया गया है। 

सभी विद्यालयों में शिक्षक एक अप्रैल से 30 सितंबर तक आगमन उपस्थिति सुबह 7:45 बजे से सुबह आठ बजे तक और प्रस्थान करते समय दोपहर 2.15 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक अपनी हाजिरी लगा सकेंगे। वहीं एक अक्टूबर से 31 मार्च तक आगमन उपस्थिति सुबह 8:45 बजे से सुबह नौ बजे तक और प्रस्थान उपस्थिति 3:15 बजे से 3:30 बजे तक दर्ज कर सकेंगे।

अग्रिम आदेश तक शिक्षक सुबह 7:15 बजे से 7:30 बजे तक उपस्थिति लगाएंगे और प्रस्थान उपस्थिति दोपहर 1:30 बजे से 1:45 बजे तक लगा सकेंगे। इसी तरह छात्रों की उपस्थिति का समय एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह आठ बजे से नौ बजे तक और एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ बजे से 10 बजे तक दर्ज होगी। अभी सुबह 7:30 बजे से 8:30 बजे तक लगाई जाएगी। निर्धारित समय के बाद उपस्थिति मान्य नहीं होगी।

सभी स्कूलों को प्रति टैबलेट सिम व इंटरनेट के लिए प्रति महीने 200 रुपये दिए गए हैं। विद्यालयों को एक टैबलेट के साल भर के कुल 2,400 रुपये और दो टैबलेट होने पर 4,800 रुपये धनराशि भी भेजी जा चुकी है। अब अगर शिक्षकों ने इसमें आनाकानी की तो उन पर कार्रवाई होगी।


टाइम एंड मोशन शासनादेश के क्रम में विद्यालयों में व्यवहृत की जाने वाली पंजिकाओं का डिजिटाइजेशन कराया गया है। तत्क्रम में निर्देशित किया जाता है कि-

👉 ग्रीष्मावकाश के उपरांत छात्र उपस्थिति पंजिका एवं एमडीएम पंजिका केवल डिजिटल रूप में व्यवहृत की जायेंगी। शेष पंजिकाओं के सम्बन्ध में सुसंगत निर्देश संलग्न हैं । तत्संबंधी पंजिकाओं के ऑनलाइन प्रयोग के संबंध में दिशानिर्देश एवं यूजर मैन्युअल संलग्न हैं।

अतः निर्देशित किया जाता है कि प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा समस्त संबंधित को अपने स्तर से ससमय निर्देशित करते हुए नियमित रूप से अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें।




उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों में पंजिकाओं के डिजिटाइजेशन के सम्बन्ध में


उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों में पंजिकाओं के डिजिटाइजेशन के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.