राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार वर्ष 2024 हेतु प्रस्तुतीकरण / साक्षात्कार के संबंध में

राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए बेसिक शिक्षा से 25 शिक्षकों की दावेदारी, साक्षात्कार संपन्न 


• प्रतापगढ़, श्रावस्ती, मीरजापुर, ललितपुर, कानुपर देहात व गोरखपुर से दो-दो शिक्षकों ने की दावेदारी

• प्रदेश से कुल 25 शिक्षक ही इस प्रतिस्पर्धा में शामिल, कौशांबी जिले से एक भी दावेदारी नहीं


प्रयागराज :  सरकार के कई प्रयासों के बावजूद शिक्षकों में उत्साह नहीं दिखाई दे रहा। तमाम सुविधाओं के बावजूद अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाने में भी उनकी कोई रुचि दिखाई नहीं दे रही। हाल ही में मांगे गए राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए प्रयागराज और झांसी सहित 18 जिलों से एक ही एक शिक्षकों की दावेदारी से यही प्रदर्शित होता दिखाई दे रहा है। वहीं गोरखपुर एवं प्रतापगढ़ सहित कुछ जिलों से दो-दो शिक्षकों ने दावेदारी पेश कर अपनी मजबूत इच्छा शक्ति का प्रदर्शन भी किया है।

प्रदेश से कुल 25 शिक्षक ही इस प्रतिस्पर्धा में शामिल हैं। प्रयागराज के अलावा अमरोहा, आजमगढ़, बांदा, बरेली, फतेहपुर, गाजीपुर, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, लखीमपुर खीरी, मथुरा, मुजफ्फर नगर, रामपुर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, शामली, सीतापुर, सोनभद्र जिलो से एक ही एक शिक्षक ने दावा किया है।

 जनपदीय चयन समिति के अग्रसारण के बाद साक्षात्कार को सोमवार को शिक्षक अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा की अध्यक्षता में गठित राज्य चयन समिति के समक्ष समग्र शिक्षा माध्यमिक के कार्यालय लखनऊ में उपस्थित हुए। 


इस पुरस्कार प्रतियोगिता में शिक्षा के गढ़ संगम नगरी के शिक्षकों की उदासीनता का ही उदाहरण लें, यहां 2853 बेसिक स्कूल हैं। इनमे उच्च प्राथमिक 396, कंपोजिट 606 और प्राथमिक विद्यालय 1853 हैं। पीएमश्री विद्यालय 44, अभ्युदय विद्यालय 13, कस्तूरबा विद्यालय 20 हैं। इनमें 11909 शिक्षक हैं, जबकि 568 अनुदेश व 2946 शिक्षामित्र हैं। हाल ही में मांगे गए राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए मात्र एक शिक्षक ने दावेदारी की। 



राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार वर्ष 2024 हेतु प्रस्तुतीकरण / साक्षात्कार के संबंध में


राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार वर्ष 2024 हेतु प्रस्तुतीकरण / साक्षात्कार के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:27 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.