इंस्पायर अवार्ड मानक योजनांतर्गत ऑनलाइन नामांकन के संबंध में

इंस्पायर अवार्ड हेतु प्रत्येक विद्यालय से पांच बच्चों का होगा पंजीकरण, ऐसे करें आवेदन





इन्सपायर एवार्ड हेतु ऐसे करें आवेदन

▪️सर्वप्रथम इन्सपायर एवार्ड मानक ऐप प्ले स्टोर से डाऊनलोड करें। जिसका लिंक हैं- https://play.google.com/store/apps/details?id=space.shortsqueeze.inspire.inspire_scholarship

▪️ऐप ओपन करने पर Log in और New Registration- विकल्प मिलेगें। जो शिक्षक पहली बार ऐप का प्रयोग कर रहे, उन्हें New Registration पर क्लिक करना है अर्थात पहले विद्यालय का रजिस्टेशन करें।

▪️ रजिस्ट्रेशन खण्ड में विद्यालय संबंधी और नोडल / विज्ञान शिक्षक का डिटेल भरा जायेगा | E-mail ID- ध्यान से भरें जो वर्किंग कन्डीशन मे हो, पासवर्ड ज्ञात हो क्योंकि भविष्य में E-mail से सूचनाओं का आदान प्रदान होगा। सबमिट करने के 1-2 दिन- बाद एक यूजर ID और पासवर्ड मिलेगा। इसे- सुरक्षित नोट करें, इसी ID पासवर्ड से आपको भविष्य में (अगलेवर्ष भी) Login करना होगा।


🔵 बच्चों के आवेदन की प्रक्रिया-

▪️उपरोक्त ID, पासवर्ड से आवेदन के लिए Login पर क्लिक करे। यदि गत वर्ष में किसी ID/Password बना लिया था तो उसका प्रयोग करें।

▪️ No of student select करें, अर्थात कितने बच्चों को आवेदन करना है उतने प्रोफाइल के आइकन बन जायेगें ।

▪️किसी एक आइकन को क्लिक करें। बच्चे का डिटेल भरें।

▪️ डिटेल में बैंक अकाउंट बच्चों के नाम से ही होना चाहिए यह खाता किसी भी बैंक अथवा डाकखाने का हो सकता है।

 ▪️अपलोड सेक्शन में 1 फोटो (बच्चे की) ,मॉडल के संबंध में आइडिया (सिनॉप्सिस), मॉडल का रेखाचित्र (कुल तीन फोटो) अनिवार्य रूप से अपलोड होनी है। मॉडल संबंधी ऑडियो/ वीडियो(ऐच्छिक) भी अपलोड कर सकते हैं। सबमिट करें।

 ▪️पुनः अगले छात्र के आवेदन के लिए दूसरे प्रोफाइल आइकन को सेलेक्ट करें और उपरोक्त प्रक्रिया अपनाएं।


🔵  विशेष

 ▪️मॉडल संबंधी आइडिया का लेख व रेखा चित्र पहले से तैयार रखें।

 ▪️बैंक/ डाकखाना का अकाउंट बच्चों के ही नाम से होना चाहिए

▪️ जनपद का लक्ष्य प्रत्येक UPS/CS से कम से कम 5 आवेदन।

 ▪️आवेदन करने के तीन दिन बाद जिला अथॉरिटी के पास आवेदन दिखने लगेगा

 ▪️आवेदन और चयन की स्थिति आप स्वयं ऐप पर देख सकते हैं


इंस्पायर अवार्ड हेतु प्रत्येक विद्यालय से पांच बच्चों का कराना होगा पंजीकरण, निर्देश जारी

केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से कक्षा छह से 10वीं तक के छात्र-छात्राओं में रचनात्मक व नवाचारी सोच विकसित करने के लिए इंस्पायर अवार्ड योजना में नामांकन कराया जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक विद्यालय से पांच-पांच बच्चों का पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। 


इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत इस बार यूपी में 2 लाख बच्चों का कराएंगे नामांकन

लखनऊ। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से हर साल दी जाने वाली इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत विद्यार्थियों के चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार प्रदेश में दो लाख बच्चों के नामांकन का लक्ष्य रखा गया है। योजना के तहत 15 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन होंगे। चयनित कक्षा छह से दस के विद्यार्थियों को योजना में दस हजार रुपये डीबीटी किए जाएंगे। पर आयोजित प्रदर्शनी में भी शामिल किया जाएगा।

साथ ही राज्य व राष्ट्रीय स्तर योजना के तहत छात्रों के प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा बच्चों के नामांकन के लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय ने विभिन्न स्तर पर अधिकारियों को जिम्मेदारी दी है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने सभी डीआईओएस व बीएसए को निर्देश दिया है कि ऑनलाइन बैठक कर विद्यालयों व अभिभावकों को योजना व उसमें आवेदन के बारे में विस्तृत जानकारी दें। योजना के तहत सभी विद्यालयों में एक आइडिया पेटी लगवाई जाए। इसमें छात्र अपने नए विचार, नए प्रयोग को जमा करेंगे।

इसके बाद विद्यालय के शिक्षक हर विद्यालय से पांच- पांच बेस्ट विचारों का चयन कर उन्हें लिंक पर अपलोड करना सुनिश्चित कराएंगे। हर जिले में एक मोटिवेशनल शिक्षक (विज्ञान) को नामित किया जाए। इन्हें विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से गुजरात में आयोजित कार्यशाला में भेजा जाएगा। जिला स्तर पर हेल्प डेस्क बनाकर विकास खंड स्तर पर अधिकारी नामित किया जाए। जो बच्चों व अभिभावकों को योजना की जानकारी देकर आवेदन के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उन्होंने कहा है कि विज्ञान व गणित क्लब पात्र बच्चों को अधिक से अधिक नवाचार बॉक्स में जमा करने के लिए प्रेरित करें। 


इंस्पायर अवार्ड मानक योजनांतर्गत ऑनलाइन नामांकन के संबंध में

इंस्पायर अवार्ड मानक योजनांतर्गत ऑनलाइन नामांकन के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.