बाल वाटिका से कक्षा-2 तक के लिए निपुण भारत मिशन लागू किए जाने और कक्षा-3 से 5 के लिए लक्ष्य एवं सूची निर्धारण के लिए समिति गठित

प्रदेश सरकार ने निपुण भारत मिशन योजना के विस्तार का लिया निर्णय,  लक्ष्य तय करने और उसकी प्राप्ति के लिए एक सप्ताह में कमेटी रिपोर्ट


प्रयागराज । प्रदेश के एक लाख से अधिक परिषदीय प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा तीन से पांच तक के छात्र-छात्राओं का भी अब लिटमस टेस्ट होगा। प्रदेश सरकार ने निपुण भारत योजना के विस्तार का निर्णय लिया है।

 केंद्र सरकार की ओर से 2021 में लागू किए गए नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिशिएंसी इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमेरेसी (निपुण) भारत मिशन के तहत बच्चों ने जो सीखा है उसका एक खास प्रकार के टेस्ट के जरिए मूल्यांकन किया जाता है। यह जानने के लिए कि उन्हें जो पढ़ाया गया है उसका वास्तविक लाभ मिला या नहीं। इसकी रिपोर्ट के आधार पर सुधारात्मक उपाय किए जाते हैं।

अभी तक बाल वाटिका से कक्षा दो तक के बच्चों को इस मिशन में शामिल किया गया है। वैसे तो यह योजना सैद्धांतिक रूप से कक्षा दो तक लागू है। लेकिन, व्यवहारिक रूप में कक्षा तीन तक के बच्चों को न्यूनतम शैक्षणिक अधिगम प्राप्ति के प्रयासों में शामिल किया गया है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से भेजे गए दिशा-निर्देश के क्रम में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवं नेशनल कॅरीकुलम फ्रेमवर्क के परिप्रेक्ष्य में यूपी में अब कक्षा तीन से पांच तक यह योजना लागू करने जा रहे हैं।

 इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशक की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने आठ अगस्त के अपने पत्र में कमेटी को कक्षा तीन से पांच तक के लक्ष्य एवं सूची का निर्धारण करने के साथ, कार्यक्रम के अंतर्गत प्रस्तावित विषय, निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कार्ययोजना एवं वित्तीय उपाशय पर अपनी रिपोर्ट एक सप्ताह में देने के निर्देश दिए हैं।

 गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय की ओर से पांच जुलाई 2021 को लागू किए गए निपुण भारत मिशन के तहत 2026-27 तक छह से लेकर नौ वर्ष तक की आयु के बच्चों, जो कक्षा एक से तीन तक में अध्ययनरत हैं, को न्यूनतम निर्धारित ज्ञान का स्तर प्राप्त करना है।



पांचवीं तक के बच्चे बनेंगे निपुण, 11 सदस्यीय कमेटी तय करेगी मानक

लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों के कक्षा दो तक के बच्चों को निपुण बनाने की प्रक्रिया के बीच बेसिक शिक्षा विभाग ने अब पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को निपुण बनाने का निर्णय किया है। इसके लिए विभाग ने मानक तय करने और कार्ययोजना तैयार करने के लिए बकायदा एक कमेटी का गठन कर दिया है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने शुक्रवार को निर्देश जारी कर दिए हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की सहायता से राज्य सरकार प्रदेश में कक्षा दो के बच्चों के लिए पूरे प्रदेश में निपुण मिशन अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत बच्चों को शिक्षा के एक न्यूनतम स्तर तक पारंगत करने की कोशिश की जा रही है। पिछले दो शिक्षण सत्रों से कक्षा दो तक के बच्चों के लिए यह अभियान चल रहा था। 

एससीईआरटी के निदेशक की अध्यक्षता वाली 11 सदस्यों की इस कमेटी में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव, वित्त नियंत्रक समग्र शिक्षा सहित विभाग के अधिकारी और कुछ शिक्षक प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।



बाल वाटिका से कक्षा-2 तक के लिए निपुण भारत मिशन लागू किए जाने और कक्षा-3 से 5 के लिए लक्ष्य एवं सूची निर्धारण के लिए समिति गठित 


बाल वाटिका से कक्षा-2 तक के लिए निपुण भारत मिशन लागू किए जाने और कक्षा-3 से 5 के लिए लक्ष्य एवं सूची निर्धारण के लिए समिति गठित Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.