इंस्पायर अवॉर्ड के लिए आवेदन में प्रयागराज समेत 36 जिले फिसड्डी, छह से 10वीं तक के विद्यार्थी 15 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

इंस्पायर अवॉर्ड के लिए आवेदन में प्रयागराज समेत 36 जिले फिसड्डी, छह से 10वीं तक के विद्यार्थी 15 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन


प्रयागराज। इंस्पायर अवॉर्ड के लिए आवेदन में प्रयागराज समेत 36 जिले फिसड्डी हैं। स्कूल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हुई और 15 सितंबर तक चलेगी। डेढ़ महीने बाद भी इन जिलों में लक्ष्य के सापेक्ष 16 प्रतिशत से कम आवेदन हुए हैं। वहीं, 16 जिलों में लक्ष्य के सापेक्ष 25 प्रतिशत से अधिक आवेदन हुए।

अब तक कुल 22,840 आवेदन हुए हैं। विद्यालयों की संख्या के सापेक्ष आवेदन बहुत कम होने पर स्कूल शिक्षा की महानिदेशक कंचन वर्मा ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सभी जिलों के डीआईओएस और बीएसए को निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के सापेक्ष आवेदन करवाएं। उनके निर्देश के बाद अब हर जिले में एक-एक अधिकारी को नोडल बना दिया है।


क्या है इंस्पायर अवार्ड योजना : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 2008 में इंस्पायर अवार्ड योजना की शुरुआत की थी। योजना है कि छठवीं से 10वीं तक के बच्चों से मौलिक विचारों और रोजमर्रा की समस्या को सुलझाने वाले आइडिया लें। जिन बच्चों का आइडिया चयनित होगा। उसे 10 हजार दिया जाता है।


अगर वह आइडिया अगले चरण में शामिल होता है तो उन बच्चों को राष्ट्रपति पुरस्कृत करेंगे। साथ ही उसे स्टार्टअप इंडिया और स्किल इंडिया से जोड़ा जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर चयनित छात्र-छात्राओं को विदेश के वैज्ञानिक संस्थानों में भी जाने का मौका मिलेगा। इस योजना में प्रत्येक विद्यालय से अधिकतम पांच बच्चे का आइडिया लिया जाना है।


ये जिले फिसड्डीः जौनपुर, गाजीपुर, आगरा, आजमगढ़, कानपुर नगर, मऊ, भदोही, गौतम बुद्धनगर, प्रयागराज, बलिया, कुशीनगर, मैनपुरी, सोनभद्र, बहराइच, फर्रुखाबाद, प्रतापगढ़, फिरोजाबाद, औरैया, गोंडा, एटा, गोरखपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, अमेठी, कासगंज, मेरठ, देवरिया, महराजगंज, बांदा, सुल्तानपुर, रामपुर, अमरोहा, शाहजहांपुर, महोबा और जालौन में लक्ष्य के सापेक्ष 16 प्रतिशत से कम आवेदन हुए हैं।
इंस्पायर अवॉर्ड के लिए आवेदन में प्रयागराज समेत 36 जिले फिसड्डी, छह से 10वीं तक के विद्यार्थी 15 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:49 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.