जूनियर शिक्षकों की भर्ती के लिए आंदोलन : बेसिक निदेशालय का 26 को होगा घेराव

  • अब जूनियर शिक्षकों की भर्ती के लिए आंदोलन
  • बेसिक शिक्षा निदेशालय का 26 को होगा घेराव

लखनऊ। पहले 72825, फिर दस हजार बीटीसी वालों को शिक्षक बनाने और अब उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षकों की भर्ती के लिए आंदोलन  शुरू हो गया है। जूनियर हाईस्कूल में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदनकर्ताओं ने ‘जूनियर शिक्षक भर्ती युवा मोर्चा’ नामक संगठन बना लिया है। इस संगठन ने बेसिक शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद का 26 दिसंबर को घेराव कर प्रदर्शन करने का निर्णय किया है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने जूनियर हाईस्कूल में पहली बार 29334 गणित व विज्ञान शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन लिया था। इसकी मेरिट जारी करने की तैयारी हो रही थी लेकिन कोर्ट में मामला जाने के बाद भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई। मोर्चा के नेता प्रमोद कुमार गुप्ता, हरेंद्र मौर्य व देवेंद्र यादव कहते हैं, हालांकि हाईकोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया जारी रखने का आदेश राज्य सरकार को दिया है, इसके बाद भी भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं की जा रही है।

उन्होंने कहा, बेसिक शिक्षा निदेशालय जिस आदेश के तहत भर्ती प्रक्रिया रोकने की बात कह रहा है, वह केवल 72825 शिक्षकों की भर्ती पर लागू होता है। पर विभाग जूनियर शिक्षकों की भर्ती नहीं कर रहा है, जबकि उर्दू शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। मोर्चा पहले बेसिक शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद पर प्रदर्शन करेगा। इसके बाद भी बात न बनी तो लखनऊ में विधान भवन के सामने धरना दिया जाएगा।
खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जूनियर शिक्षकों की भर्ती के लिए आंदोलन : बेसिक निदेशालय का 26 को होगा घेराव Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.