बीटीसी कॉलेजों में अधिक फीस वसूली की जांच शुरू


  • सीटीई प्राचार्य की अध्यक्षता में बनी कमेटी
  • एक सप्ताह में जाँच रिपोर्ट देने का निर्देश
लखनऊ। निजी कॉलेजों में बीटीसी कोर्स के नाम पर अधिक फीस की वसूली की जांच को सीटीई प्राचार्य मुमताज जहां की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बना दी गई है। कमेटी ने जांच शुरू भी कर दी है और एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशक को देगी। निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में बृहस्पतिवार को आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने जांच के आदेश तो फतेहपुर में अधिक फीस वसूली की शिकायत के मामले में दी है, लेकिन कहा है कि जहां भी जानकारी मिले इसकी जांच करा ली जाए।

सूबे में डायट के साथ निजी बीटीसी कॉलेजों में भी कोर्स चलाने की अनुमति दी गई है। प्रदेश में मौजूदा समय 701 कॉलेज हैं। प्रत्येक कॉलेजों में 50-50 बीटीसी की सीटें हैं। बीटीसी में प्रवेश के लिए टॉप मेरिट पर आने वालों को डायट में दाखिला दिया जाता है। इसके बाद कम मेरिट वालों को निजी कॉलेजों में दाखिला देने की व्यवस्था है।

निजी कॉलेजों में फ्री सीट की फीस 22,000 और पेड सीट की 44,000 रुपये है। इसके बाद भी कॉलेज प्रबंधन दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं से अधिक वसूली कर रहे हैं। सर्वाधिक शिकायतें फतेहपुर से मिली थीं। इसके आधार पर एससीईआरटी निदेशक ने सीटीई प्राचार्य की अध्यक्षता में कमेटी बना दी है।

इसमें फतेहपुर के डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रताप व वहीं के डीआईओएस रफीक को सदस्य बनाया गया है। कमेटी जांच कर अपनी रिपोर्ट निदेशक एससीईआरटी को देगी। दोषी मिलने वाले कॉलेजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी कॉलेजों में अधिक फीस वसूली की जांच शुरू Reviewed by Brijesh Shrivastava on 3:27 PM Rating: 5

2 comments:

Unknown said...
This comment has been removed by the author.
Unknown said...

DISTT GHAZIPUR BTC COLLEGO ME MANMANI FEE PLEASE ACTION
1 KRISHAK DEGREE COLLEGE UKRANW BAHARIYABAD GHAZIPUR
2 SS YADAV DEGREE COLLEGE HASANPUR DAGRA SAIDPUR GHAZIPUR
25000/RS FEE LI JA RAHI HAI HUM STUDENT PARESHAN HAI ..........PLZ ACTION

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.