प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती: दूसरे चरण की काउंसलिंग 22 से : 10 गुना अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे

  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती: दूसरे  चरण की काउंसलिंग 22 से
  • इस बार 10 गुना अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे

लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग 22 से 26 सितंबर तक चलेगी। इस बार काउंसलिंग में 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बन गई है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक को निर्देश दिया गया है कि वे एनआईसी के अधिकारियों को शनिवार तक पूरा विवरण उपलब्ध करा दें।
प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर हो रही है। टीईटी मेरिट पर होने वाली इस भर्ती के लिए 69 लाख आवेदन आए हैं। पहले चरण की काउंसलिंग मात्र तीन दिन 29, 30 व 31 अगस्त को कराई गई। इसमें केवल सात फीसदी अभ्यर्थी ही पहुंचे। इसलिए दूसरे चरण में 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाने का निर्णय किया गया है। सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि दूसरे चरण की काउंसलिंग पांच दिनों तक लगातार चलेगी। इसके लिए एससीईआरटी एनआईसी को 12 सितंबर तक जिलेवार ब्यौरा उपलब्ध करा देगा। इसके बाद एनआईसी 16 सितंबर तक इसकी गल्तियां ठीक करेगा। पहले चरण में गल्तियां अधिक होने से तमाम अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में शामिल नहीं किया गया। एनआईसी गल्तियां ठीक करने के बाद 17 या 18 सितंबर को जिलेवार मेरिट तय कर अभ्यर्थियों का ब्यौरा डायटों को उपलब्ध करा देगा। जिलों को मेरिट मिलते ही इसे ऑनलाइन करने के साथ काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी।
45% वालों पर निर्णय को समिति
स्नातक में 45 फीसदी अंक पाने वालों को काउंसलिंग के लिए पात्र मानने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा की अध्यक्षता में समिति बना दी गई है। समिति प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए सितंबर 2011 में जारी शासनादेश का परीक्षण करेगी। शासनादेश में यदि 45 फीसदी अंक वालों को शामिल करने का प्रावधान किया गया है तो उन्हें काउंसलिंग में शामिल होने का मौका देने पर विचार हो सकता है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद जल्द ही इस पर निर्णय करते हुए इसकी जानकारी शासन को देंगे।
डायटों पर बनेंगे सहायता केंद्र
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सहायता केंद्र बनाया जाएगा। काउंसलिंग में शामिल होने के लिए आने वालों को यदि किसी तरह की कोई परेशानी होती है या फिर उन्हें कुछ पूछना-समझना है तो वे सहायता केंद्र पर बैठे अधिकारियों की मदद ले सकेंगे। अधिकारी अभ्यर्थियों की समस्या दूर करने के साथ ही यह बताएंगे कि उनकी काउंसलिंग कैसे होगी।



खबर साभार : अमर उजाला 
खबर साभार : हिंदुस्तान



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती: दूसरे चरण की काउंसलिंग 22 से : 10 गुना अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:46 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.