सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर होगी बेसिक स्कूलों की पढ़ाई : विद्यालय समय 9 से 3 करने की तैयारी

  • सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक स्कूल चलाने का प्रस्ताव 
  • प्रति घंटा विषयवार पढ़ाई का कराने की भी तैयारी 
  • प्राथमिक स्कूलों में सीबीएसई की तर्ज पर पढ़ाई की तैयारी
माध्यमिक के बाद परिषदीय विद्यालयों में भी पठन-पाठन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की तर्ज पर किए जाने की तैयारी चल रही है। इसके तहत प्रदेश के विद्यालयों के खुलने, बंद होने का समय एक रखने के साथ पढ़ाई हर घंटे विषयवार कराई जाएगी। बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ रचनात्मक कार्यो को बढ़ावा दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद नया प्रस्ताव तैयार करा रहा है जिसके तहत प्रदेश के विद्यालय सुबह नौ बजे खुलेंगे और तीन बजे बंद होंगे। अभी विद्यालय सुबह सात से दोपहर 12 बजे तक चलते हैं। एक अक्टूबर से ठंड के मद्देनजर विद्यालयों का समय सुबह दस से चार बजे तक हो जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड में बच्चों को पढ़ाने के साथ उनके अंदर रचनात्मक कौशल विकसित करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है। विद्यालयों के खुलने बंद होने का समय प्रत्येक मौसम में एक रहता है। हर घंटे अलग-अलग विषयों की पढ़ाई कराई जाती है जिसका बच्चों पर अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। परिषदीय विद्यालयों में ऐसी व्यवस्था नहीं है। इसके चलते बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि नहीं रहती। साल भर में विद्यालय का समय दो बार परिवर्तित किया जाता है। कुछ जिलों में बेसिक शिक्षाधिकारी अपनी सुविधा अनुसार विद्यालय चलाते हैं। परंतु नए प्रस्ताव में प्रदेशभर के विद्यालयों में सालभर की समय सारणी एक करने की तैयारी है। इसके तहत विद्यालय सुबह नौ बजे खुलकर दोपहर तीन बजे बंद होंगे। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय विद्यालयों के लिए नया प्रस्ताव तैयार करके उसे शासन को भेजने वाले हैं। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जनवरी माह से विद्यालयों में नई समय सारणी लागू हो जाएगी।

मौसम के अनुरूप समय बदलने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। इसके मद्देनजर सालभर के लिए एक समय व पढ़ाई का एक पैटर्न लागू कराने के लिए मैं प्रस्ताव तैयार करा रहा हूं, शासन से अनुमति लेकर उसे जल्द लागू करने की तैयारी है।
-संजय सिन्हा, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद।



खबर साभार :   दैनिक जागरण



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर होगी बेसिक स्कूलों की पढ़ाई : विद्यालय समय 9 से 3 करने की तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.