अंशकालिक अनुदेशकों का धरना प्रदर्शन व आमरण अनशन समाप्त, अनुदेशकों को नियमित भुगतान का आश्वासन


लखनऊ : शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत प्रदेशभर के उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सैकड़ों अंशकालिक अनुदेशकों का पिछले एक सप्ताह से लक्ष्मण मेला मैदान में चल रहा धरना प्रदर्शन व आमरण अनशन मंगलवार को देरशाम समाप्त हो गया। 

अनुदेशकों के आमरण अनशन से बिगड़ रही तबियत के बाद मंगलवार को प्रशासन हरकत में आया और प्रतिनिधि मंडल बुलाकर वार्ता हुई। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा आशीष कुमार गोयल, निदेशक बेसिक शिक्षा दिनेश बाबू शर्मा के साथ हुई वार्ता में कई मांगों को पूरा करने का आश्वासन मिला है। 

संगठन के लवलेश तिवारी ने बताया कि बेसिक शिक्षा सचिव आशीष कुमार और शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा की उपस्थिति में वार्ता हुई, जिसमें उनकी तीन मांगों को पूरा करते हुए तुरंत आदेश जारी कर दिया गया। बाकी मांगें मानते हुए जल्द आदेश जारी करने की बात कही गई है। वार्ता के दौरान स्वत: नवीनीकरण करने, विद्यालय में स्टूडेंट्स की संख्या 100 से कम होने पर दूसरे विद्यालय में अनुदेशक की तैनाती और सहमति स्थानांतरण देने की सुविधा पर सहमति बन गई है। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने वाले अनुदेशकों का मानेदय 7000 से 15 हजार रुपये करने की सहमति भी बन चुकी है।

पूर्व माध्यमिक अनुदेशक कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष राकेश पटेल ने दावा किया कि वार्ता में नियमित वेतन भुगतान करने, 100 छात्रों के नामांकन की अनिवार्यता समाप्त करने का आदेश जारी कर दिया गया है। मुख्य मांग मानदेय सात हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार करने का प्रस्ताव भेजने का आश्वासन भी प्रमुख सचिव ने दिया है। पटेल ने बताया कि अनुदेशकों से शैक्षणिक कार्य ही लेने पर सहमति बनी है और इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है। इसके अलावा स्वत: नवीनीकरण और सहमति से स्थानांतरण करने की मांग पर मान ली गई है। 

प्रमुख सचिव से वार्ता में वैभव राणा, बृजेश त्रिपाठी, विवेक सिंह शामिल थे।जागरण संवाददाता, लखनऊ : शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत प्रदेशभर के उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सैकड़ों अंशकालिक अनुदेशकों का पिछले एक सप्ताह से लक्ष्मण मेला मैदान में चल रहा धरना प्रदर्शन व आमरण अनशन मंगलवार को देरशाम समाप्त हो गया।

अंशकालिक अनुदेशकों का धरना प्रदर्शन व आमरण अनशन समाप्त, अनुदेशकों को नियमित भुगतान का आश्वासन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.