हर 15 तारीख को यूपी के बेसिक स्कूलों में मनेगा राष्ट्र प्रेम दिवस, शासन का आदेश, तिरंगा फहराने के बाद बच्चों को सुनाएं प्रेरक कहानियां

आज के अख़बार अमर उजाला में यह खबर है जरूर लेकिन मुझे लगता है कि अभी तक ऐसा कोई आदेश नहीं आया है और न ही शासन द्वारा ऐसा कोई निर्णय लिया गया है। हालांकि जनपद फतेहपुर में अवश्य जिलाधिकारी श्री राजीव रौतेला ने हूबहू ऐसे कार्यक्रम की शुरुआत कराई है। आप यहाँ क्लिक करके जनपद फतेहपुर का आदेश देख सकते हैं। देखते हैं आगे क्या आदेश आता है या फिर यह न्यूज़ ग़लतफ़हमी के चलते छपी?
 स्कूल में स्वच्छता का भी बच्चों को पढ़ाया जाएगा पाठ
 प्रत्येक सोमवार को अभिभावकों से संपर्क करेंगे शिक्षक
लखनऊ। देश के विश्वविद्यालयों में जहां राष्ट्र विरोधी नारे विवाद का विषय बने हुए हैं, वहीं राज्य सरकार ने बेसिक स्कूलों में हर महीने की 15 तारीख को ‘राष्ट्र प्रेम दिवस’ मनाने का फैसला किया है। उस दिन स्कूल भवन पर तिरंगा फहराए जाने के बाद बच्चों को महापुरुषों और बलिदानियों से संबंधित प्रेरक कहानियां भी सुनाई जाएंगी। इस बाबत सभी जिलाधिकारियों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
विद्यार्थियों में बचपन से ही राष्ट्रभक्ति की भावना भरने के लिए उत्तर प्रदेश में नया प्रयोग किया जा रहा है। चूंकि, 15 अगस्त को देश आजाद हुआ था, इसलिए बेसिक स्कूलों में हर महीने की 15 तारीख राष्ट्र प्रेम दिवस के रूप में मनाई जाएगी। प्रार्थना के बाद छात्रों से राष्ट्रभक्ति के नारे लगवाए जाएंगे। राष्ट्र के प्रति प्रेम बढ़ाने और छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें महापुरुषों की जीवनियों से भी रूबरू कराया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को विशेष तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।
राष्ट्र प्रेम दिवस के दिन ही बच्चों को हाथ धोने का महत्व भी समझाया जाएगा। इसके लिए स्कूल की दीवारों पर हस्तलेखन करवाने को भी कहा गया है। शासन की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि प्रत्येक सोमवार को स्वास्थ्य दिवस और अभिभावक संपर्क दिवस का आयोजन किया जाएगा। बच्चों को स्वास्थ्य के बारे में विशेष जानकारियां दी जाएंगी। साथ ही अभिभावकों को स्कूल में बुलाकर उनके बच्चे के बारे में चर्चा की जाएगी। जिन अभिभावकों से संपर्क किया जाएगा, उनके सुझाव विवरण पंजिका में लिखे जाएंगे। इन निर्देशों को लागू करने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारी और प्रधानाध्यापकों को दी गई है।
खबर साभार अमर उजाला
हर 15 तारीख को यूपी के बेसिक स्कूलों में मनेगा राष्ट्र प्रेम दिवस, शासन का आदेश, तिरंगा फहराने के बाद बच्चों को सुनाएं प्रेरक कहानियां Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.