यूपीटीईटी 2016 की परीक्षा 19 दिसंबर को , परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव पर शासन ने लगाई मुहर, चार अक्टूबर को निकलेगा विज्ञापन, पांच से लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

इलाहाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2016 इसी साल होगी। शासन ने बुधवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक की परीक्षा 19 दिसंबर को कराई जाएगी। गुरुवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की ओर से इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी होगा। एनआइसी ने पांच अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन लिए जाने को झंडी दे दी है।




बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को टीईटी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। एनसीटीई का निर्देश है कि साल में दो बार टीईटी की परीक्षा कराई जा सकती है, लेकिन एक बार इम्तिहान होना अनिवार्य है। इस बार परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने अगस्त में ही टीईटी 2016 का प्रस्ताव कुछ माह पहले शासन को भेजा था। असल में इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी प्रतिभाग करते हैं इसलिए आवेदन लेने से लेकर परीक्षा की अन्य तैयारियों को पूरा करने में कम से कम दो माह का वक्त लगता है।  शासन ने उस पर मुहर लगा दी है।



परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के मुताबिक चार अक्टूबर को टीईटी 2016 का विज्ञापन जारी होगा। पांच अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा, आवेदन की अंतिम तारीख 28 अक्टूबर है, वहीं परीक्षा 19 दिसंबर को कराई जाएगी। इस संबंध में गुरुवार को सचिव की ओर से औपचारिक आदेश जारी होगा। असल में शासनादेश जारी होने से पहले ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की तारीख तय होना जरूरी था इसलिए एनआइसी के यहां प्रकरण लंबित था। वहां से तारीख तय होते ही शासनादेश जारी किया गया।

यूपीटीईटी 2016 की परीक्षा 19 दिसंबर को , परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव पर शासन ने लगाई मुहर, चार अक्टूबर को निकलेगा विज्ञापन, पांच से लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन Reviewed by Praveen Trivedi on 5:37 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.