शीर्ष कोर्ट से शिक्षामित्रों में बंधी नियुक्ति की उम्मीद,  32 हजार शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर असमंजस, सुनवाई दो मई को

⚫  72825 शिक्षकों भर्ती के अभ्यर्थियों को राहत के संकेत से शिक्षामित्र खुश



इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षामित्रों से लेकर शिक्षक भर्ती के तमाम प्रकरणों की सुप्रीम कोर्ट में सिलसिलेवार सुनवाई होने जा रही है। एक-एक करके सभी मामलों का कुछ ही माह में निस्तारण होने की चर्चा है। शीर्ष कोर्ट ने गुरुवार को 72825 शिक्षक भर्ती में जिस तरह के संकेत दिये हैं, उससे शिक्षामित्र गदगद हैं। साथ ही 32 हजार के समायोजन को लेकर चिंता भी बढ़ गई है। 




पिछले करीब एक वर्ष से बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की सुनवाई शीर्ष कोर्ट में लगातार टल रही थी। इससे दो लाख 75 हजार शिक्षकों को लेकर उहापोह बना था। परिषदीय स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती में 66 हजार अभ्यर्थियों की नियुक्ति टीईटी मेरिट व बीटीसी अभ्यर्थियों की भर्ती एकेडमिक मेरिट पर हुई है। इस पर शीर्ष कोर्ट ने नियुक्त अभ्यर्थियों को राहत देने का संकेत दिया है साथ ही अगली भर्तियों के लिए जल्द आदेश जारी होगा। इसके अलावा 12091 की नियुक्ति, 1100 याची प्रकरण की तस्वीर साफ नहीं है। वहीं, 9770, 10800, 29334, 4280, 10 हजार, 15 हजार, 16448 व 3500 उर्दू भर्ती भी न्यायालय के आदेश पर निर्भर हैं। 






बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में एक लाख 37 हजार शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जा चुका है, लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 12 सितंबर 2015 को समायोजन रद कर दिया था। इस आदेश के बाद करीब 32 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन भी रोक दिया गया। 1सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश को शीर्ष कोर्ट में चुनौती दी है। सर्वोच्च न्यायालय ने सात दिसंबर 2015 को समायोजित शिक्षामित्रों को राहत देते हुए हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी। अब शीर्ष कोर्ट ने शिक्षामित्रों का प्रकरण शिक्षक भर्ती से अलग कर दिया है और उस पर दो मई को सुनवाई होनी है। कोर्ट का रुख देखते हुए 32 हजार शिक्षकों का समायोजन खतरा में पड़ता दिख रहा है। वहीं, समायोजित शिक्षक कोर्ट से राहत पाने की उम्मीद पाल बैठे हैं। उनका कहना है कि यूपी सरकार को अपने संकल्प पत्र का वादा पूरा करना चाहिए। सरकार ने वादा किया था कि वह तीन माह में शिक्षामित्रों के प्रकरण की बाधाएं खत्म कर देगी। अब शीर्ष कोर्ट में सरकार उनकी पैरवी करे।


शीर्ष कोर्ट से शिक्षामित्रों में बंधी नियुक्ति की उम्मीद,  32 हजार शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर असमंजस, सुनवाई दो मई को Reviewed by Sona Trivedi on 6:18 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.