16 जून 2022 से पठन-पाठन भौतिक रूप से प्रारंभ होने के दृष्टिगत मध्यान्ह भोजन योजना के सुरक्षित एवं गुणवत्तापूर्ण संचालन किए जाने के संबंध में आदेश

16 जून 2022 से पठन-पाठन भौतिक रूप से प्रारंभ होने के दृष्टिगत मध्यान्ह भोजन योजना के सुरक्षित एवं गुणवत्तापूर्ण संचालन किए जाने के संबंध में आदेश।

आभूषण पहनकर मिड डे मील नहीं बना पाएंगे रसोइये

कोविड-19 का टीका लगवाने पर ही रसोईया बना सकेंगी मिड डे मील, जारी हुई नई गाइडलाइंस


कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। कोरोना संक्रमण का असर शुरू होने के साथ ही परिषदीय स्कूल खुल गए हैं। बच्चों को कोरोना संक्रमित से बचाने की चुनौती भी है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग सतर्कता बरत रहा है। ऐसे उपाय किए जा रहे हैं जिससे कोरोना संक्रमण बच्‍चों को छू भी न सके। मिडडे मील बनाने वाली रसोइयों को सख्‍त हिदायद दी गई है, क्‍योंकि इसी मिडडे मील को बच्‍चे खाते हैं। तो आइए जानें बेसिक शिक्षा विभाग ने कोरोना को फैलने से रोकने की अन्‍य क्‍या तैयारी की है?


स्‍कूल के शिक्षक व विद्या‍र्थियों को मास्‍क लगाना आवश्‍यक : परिषदीय स्‍कूलों के शिक्षक व विद्यार्थियों के लिए मास्क लगाना शिक्षा विभाग ने अनिवार्य कर दिया है। मिडडे मील बनाने वाली रसोइयों के लिए खास निर्देश है। रसोइयों को कोविड-19 का टीका लगवाना अनिवार्य है। टीका न लगवाने वाले से मिडडे मील नहीं बनवाया जाएगा। क्‍योंकि इन्‍हीं के बनाए भोजन बच्‍चे खाते हैं। संक्रमण को रोकने के लिए ऐसा निर्देश दिया गया है।


कोविड-19 गाइडलाइन, निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने का सख्‍त निर्देश दिया है। विद्यालय में प्रवेश करने से पहले रसाेइया को साबुन से हाथ धुलकर सैनिटाइज करना होगा। रसोई घर में मास्क पहनना अनिवार्य है। विद्यालय परिसर में रसोइया के आभूषण पहनने पर रोक लगाई गई है। मध्याह्न भोजन के पूर्व एवं पश्चात हाथ धुलने के समय बच्चे आपस में छह फीट की दूरी पर रहने, भोजन पकाने की प्रक्रिया में एकत्रित कूड़े को ढक्कनदार कूड़ेदान में डालने, विद्यालय परिसर में गंदे पानी का जमाव रोकने का निर्देश दिया गया है।


मिडडे मील से पूर्व बच्‍चों को साबुन से हाथ धुलवाएं प्रधानाध्‍यापक :  निर्देश दिया है कि परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक भोजन वितरण से पूर्व बच्चों को पंक्तिबद्ध तरीके से निर्धारित दूरी का पालन करते हुए हाथों को साबुन से धुलवाएं। उन्हें कतार में बैठाकर भोजन परोसें। हाथ धुलने के बाद किसी कपड़े से पोछने के बजाय हवा में सुखाने के लिए प्रेरित करें।


भेजे पत्र में निर्देशित किया है कि विद्यालय में प्रवेश करने से पहले रसोइये को साबुन से हाथ धोकर सैनिटाइज करना होगा। रसोई घर में मास्क पहनना अनिवार्य है। विद्यालय परिसर में रसोइयों के आभूषण पहनने पर रोक लगाई गई है। मध्याह्न भोजन के पूर्व एवं पश्चात हाथ धुलने के समय बच्चे आपस में छह फीट की दूरी बनाए रखें।

भोजन पकाने के दौरान एकत्रित कूड़े को कूड़ेदान में डालने, विद्यालय परिसर में गंदे पानी का जमाव रोकने के निर्देश दिए गए हैं। प्रधानाध्यापक भोजन वितरण से पूर्व बच्चों को साबुन से धुलवाएंगे। हाथ धुलने के बाद किसी कपड़े से पोछने के बजाय हवा में सुखाने के लिए प्रेरित करेंगे।



16 जून 2022 से पठन-पाठन भौतिक रूप से प्रारंभ होने के दृष्टिगत मध्यान्ह भोजन योजना के सुरक्षित एवं गुणवत्तापूर्ण संचालन किए जाने के संबंध में आदेश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 3:26 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.