ग्रीष्मावकाश के उपरांत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय 21 जून से खोले जाने के संबंध में आदेश जारी

ग्रीष्मावकाश के उपरांत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय 21 जून से खोले जाने के संबंध में आदेश जारी।

21 जून से खुलेंगे कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय

कस्तूरबा विद्यालयों में प्रेरणा पोर्टल से ही दर्ज हो उपस्थिति, विद्यालय खुलने से पहले तैयारियां पूरी करने के निर्देश

नोडल बन BEO सवारेंगे कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं का भविष्य


कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पढ़ाई कर रही बेटियों का भविष्य संवारने को बेसिक शिक्षा विभाग ने नई पहल की है। अब प्रत्येक खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) अपने-अपने क्षेत्र के कस्तूरबा विद्यालय को नोडल अधिकारी बनकर बदलेंगे। वह इन्हीं छह स्कूलों को संतृप्त करवाएंगे। शिक्षण व्यवस्था को पहले की तुलना में और बेहतर बनाएंगे। डिजिटल शिक्षा पर जोर होगा ताकि बालिकाओं को आधुनिक शिक्षा मिल सके।


लखनऊ। गर्मी की छुट्टियों के बाद कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय 21 जून से खुल रहे हैं। इसी क्रम में विद्यालयों में सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने दिए हैं। विद्यालय खुलने पर छात्राओं व शिक्षकों की उपस्थिति प्रेरणा पोर्टल व फेस रीडर के माध्यम से सुनिश्चित कराई जाएगी। 


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देशों में कहा गया है कि विद्यालयों में प्रेरणा पोर्टल पर प्रदर्शित सभी 38 इंडिकेटर्स को संतृप्त कराते हुए छात्राओं के लिए पूर्ण आवासीय सुविधा की नियमित व्यवस्था की जाए। शिक्षकों की उपस्थिति, जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय टास्कफोर्स के निरीक्षण सुनिश्चित किए जाएं।


 बिजली व जलापूर्ति, छात्रावास के रखरखाव व मेडिकल सुविधा आदि मदों में भेजी गई राशि के खर्च का आकलन किया जाए। अवस्थापना सुविधाओं को दुरुस्त किया जाए। बीएसए वार्डेन के साथ महीने में पहले व तीसरे सोमवार को बैठक करें। इसके अलावा का विद्यालय में अच्छी शिक्षा के साथ सभी सुविधाओं को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।



 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय 21 जून से खुलेंगे। इसे लेकर पत्र भेजकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। गर्मी की छुट्टी के बाद विद्यालयों को खोलने की तैयारियों में विभाग जुटा हुआ है। साथ ही विद्यालय की साफ-सफाई व पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्था दुरुस्त कराने का भी निर्देश दिया है।


कस्तूरबा  विद्यालयों का निरीक्षण कर सभी बिंदुओं पर साफ-सफाई, एमडीएम व्यवस्था, पेयजल, बिजली, शौचालय आदि व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। छात्राओं को समय से निर्धारित यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते-मोजे आदि के साथ स्कूल में शत-प्रतिशत उपस्थिति हों। विद्यालयों में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए परिषदीय सहित कस्तूरबा विद्यालयों का सभी अधिकारियों, जिला व ब्लॉक स्तर पर गठित टॉस्क फोर्स के द्वारा अभियान के रूप में विद्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा। सभी शिक्षिकाएं समय से विद्यालय पहुंचें। 


कस्तूरबा विद्यालयों में प्रोजेक्टर पर पढ़ाई कराने सहित अन्य बिंदुओं पर सुधार करने के लिए भी विभाग की ओर से प्रयास किया जा रहा है। 







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
ग्रीष्मावकाश के उपरांत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय 21 जून से खोले जाने के संबंध में आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 5:21 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.