प्रशिक्षु शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की आज बनेगी नई रणनीति : सचिव बेसिक शिक्षा करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी न मिलने से खाली हैं पद
लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए नए सिरे से रणनीति बनाई जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता इस संबंध में सोमवार को जिलेवार अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह पता किया जाएगा कि कहां कितने पद भर गए हैं और रिक्त पद किस वर्ग के हैं। इस आधार पर इन पदों को भरने की रणनीति बनाई जाएगी। अब तक प्रशिक्षु शिक्षकों के करीब 54,548 पद भरने की सूचना राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को मिली है।

प्रदेश में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक पदों पर जिलेवार भर्ती प्रक्रिया चल रही है। लेकिन शिक्षा मित्रों व अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं। इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने बेसिक शिक्षा निदेशक व एससीईआरटी को जानकारी दे दी है।
  • गणित-विज्ञान शिक्षक का मांगा नियुक्ति पत्र
उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित-विज्ञान शिक्षक के 29,334 पदों पर भर्ती के लिए कांउसलिंग करा चुके पात्रों ने नियुक्ति पत्र देने की मांग की है। संघर्ष समिति के हरेंद्र मौर्य ने कहा कि हाईकोर्ट से नियुक्ति पत्र देने के संबंध में लगी रोक हटा चुकी है। फिर भी नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा से लेकर बेसिक शिक्षा मंत्री तक को भी ज्ञापन दिया जा चुका है।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की आज बनेगी नई रणनीति : सचिव बेसिक शिक्षा करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:59 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.