उच्च प्राथमिक टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को माध्यमिक में मिलेगा मौका, माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने एलटी ग्रेड भर्ती में प्राथमिकता देने का दिया निर्देश


लखनऊ : माध्यमिक शिक्षा मंत्री बलराम यादव ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। ऐसा हुआ तो उच्च प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाने के लिए टीईटी उत्तीर्ण करने वाले लाखों बीएड पास अभ्यर्थियों के लिए नौकरी की राह खुल सकेगी।

मंत्री ने यह निर्देश शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में संयुक्त शिक्षा निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों की बैठक में दिया। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सितंबर 2014 में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 6648 पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की थी लेकिन अब तक दो हजार पद भी नहीं भरे जा सके हैं।

मंडल स्तर पर तैयार की जाने वाली मेरिट सूची में शामिल बहुत से अभ्यर्थियों के अंकपत्र सत्यापन में फर्जी पाये जा रहे हैं। एलटी ग्रेड शिक्षक उच्च प्राथमिक कक्षाओं को भी पढ़ाते हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने उच्च प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए टीईटी उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया है। वहीं प्रदेश में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी अनिवार्य नहीं है।

लिहाजा माध्यमिक मंत्री ने एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में उच्च प्राथमिक टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने फर्जी नियुक्तियों पर अंकुश लगाने के लिए नियुक्त किये गए शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच कराने का निर्देश दिया है। फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराने के लिए कहा है।

उच्च प्राथमिक टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को माध्यमिक में मिलेगा मौका, माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने एलटी ग्रेड भर्ती में प्राथमिकता देने का दिया निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:40 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.