उत्तर प्रदेश : सरकारी प्राइमरी स्कूलों में अब शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा भी, विभाग कर रहा गंभीरता से विचार

अब प्राइमरी स्कूलों में भी शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा से हो सकती है। बेसिक शिक्षा विभाग इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है। शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर केन्द्र से लेकर राज्य सरकार गंभीर है। शिक्षकों के ज्ञान पर भी जब-तब सवाल उठने से विभाग की शुचिता पर सवाल उठने लगे हैं। मीडिया व सोशल मीडिया में भी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों का ज्ञान अक्सर हंसी का पात्र बनता है। ऐसे में विभाग शिक्षक भर्ती की ऐसी प्रक्रिया बनाना चाहता है कि बुनियादी शिक्षा में योग्य शिक्षक नियुक्त हों।

बीते दिनों प्रदेश सरकार सरकारी इंटर कॉलेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा से होने का निर्णय ले चुकी है। एलटी ग्रेड भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्यम से करवाई जाएगी। वहीं माध्यमिक स्तर के सहायताप्राप्त स्कूलों में भी अभी तक शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा व साक्षात्कार से होता है। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग भी शिक्षक भर्ती की इसी प्रक्रिया को अपनाने पर विचार कर रहा है।

अभी तक प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती मेरिट से होती है। इसमें हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक व प्रशिक्षण की लिखित परीक्षा व प्रयोगात्मक परीक्षा के अंकों से शैक्षिक गुणांक निकाला जाता है और फिर इसी आधार पर मेरिट तैयार की जाती है। हालांकि बीते सालों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक टीईटी मेरिट से और 1.30 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन किया गया था।

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को अब लिखित परीक्षा भी देनी होगी। शिक्षकों की भर्ती के लिए तैयार की जाने वाली मेरिट में अभ्यर्थियों के शैक्षिक गुणांक के अलावा लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए उप्र बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव है। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट से मंजूर कराने की तैयारी है। इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलने पर टीईटी उत्तीर्ण शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने के लिए लिखित परीक्षा देनी होगी। 


शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अनिवार्य कर दी गई है। परिषदीय विद्यालयों में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए अभ्यर्थी का स्नातक व बीटीसी योग्यताधारी होना जरूरी है। शैक्षिक गुणांक अभ्यर्थी के हाईस्कूल, इंटरमीडिएट व स्नातक के अलावा बीटीसी प्रशिक्षण में प्राप्त अंकों पर तैयार किया जाता है। सरकार ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती को लिखित परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। 
उत्तर प्रदेश : सरकारी प्राइमरी स्कूलों में अब शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा भी, विभाग कर रहा गंभीरता से विचार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 8:49 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.