बच्चों की प्रतियोगिता 'मेरी उड़ान' के आयोजन के संदर्भ में आदेश जारी, विषय वस्तु / पुरस्कार / कार्यक्रम विवरण देखें

बच्चों की प्रतियोगिता 'मेरी उड़ान' के आयोजन के संदर्भ में आदेश जारी, विषय वस्तु / पुरस्कार / कार्यक्रम विवरण देखें

"मेरी उड़ान" संग बच्चे भरेंगे उड़ान, शासन से फरमान जारी, होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं

मेरी उड़ान : पढ़ाई संग प्रतियोगिता में नाम रोशन करेंगे परिषदीय छात्र


 राज्य परियोजना के निदेशक विजय किरण आनंद ने लॉकडाउन में स्कूलों में की गई तालाबंदी के बाद की जा रही ऑनलाइन पढ़ाई के उत्साहवर्धन के लिए 'मेरी उड़ान' प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की दो अलग अलग प्रतियोगिता चार विषय वस्तुओं पर आधारित होगी। दोनों प्रतियोगिताओं के जिले के 8 टॉपरों के नाम प्रदेश स्तरीय सूची के लिए भेजे जाएंगे। जिन्हें शासन स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।


समग्र शिक्षा के तहत आयोजित की जा रही मेरी उड़ान प्रतियोगिता को जिले में आयोजित कराने के प्लान में चित्रकला, पोस्टर अथवा 500 शब्दों में कथा लेख के साथ प्रतिभाग करेगा। एक बच्चा एक ही विषय पर प्रतिभाग करेगा। सारी प्रविष्टियां वाट्सएप पर भेजी जाएंगी। जिसमें निर्णायक मंडल निर्णय लेगा।

■ प्राथमिक स्तर की प्रतियोगिता के विषय वस्तु
- मेरा गांव
- मेरा विद्यालय
- मेरे अभिभावक
- मेरे अध्यापक 

■ उच्च प्राथमिक स्तर की प्रतियोगिता के विषय वस्तु
- मेरा परिवार
- मेरे मित्र
- मेरा भविष्य

मेरी उड़ान प्रतियोगिता के चारों चरणों को कार्यक्रम के अनुसार प्रतिभाग, आंकलन, प्रतियोगिता परिणाम की तिथि निर्धारित की गई हैं। जून माह से प्रतियोगिताएं शुरू होंगी और सितंबर तक चलेंगी। हर प्रतियोगिता का परिणाम अधिकतम 30 दिनों में घोषित कर दिया जाएगा। जिले से दोनों प्रतियोगिताओं के चार-चार प्रतिभागी चयनित करके प्रदेश सूची के लिए भेजे जाएंगे। जहां से प्रदेश स्तरीय मूल्यांकन होगा।

लॉक डाउन में विद्यालयों में तालाबंदी होने के बाद शुरू की गई आनलाइन पढ़ाई के साथ साथ अब मेरी उड़ान प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाना है। जिसमें जिले के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं आनलाइन प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे। दोनो वर्गो के लिए अलग अलगे प्रतियोगिताएं होनी हैं। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिले के आठ मेधावियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

राज्य परियोजना निदेशक विजय करण आनंद ने बच्चों के आनलाइन पढ़ाई के उत्साहवर्धन के लिए मेरी उड़ान प्रतियोगिता का आयोजन कराने के लिए फरमान जारी किया है। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए अलग अलग विषयों में प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी।

प्रतियोगिता के तहत चित्रकला, पोस्टर अथवा कथा लेख के साथ छात्र प्रतिभाग करेगा। बताया गया कि एक बच्चा एक ही विषय पर प्रतिभाग करेगा। सारी प्रवष्टियां आनलाइन व्हाटस ऐप के जरिए भेजी जाएंगी। निर्णायक मंडल द्वारा चयनित जिले के आठ उत्कृष्ट मेधावियों को शासन की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
बच्चों की प्रतियोगिता 'मेरी उड़ान' के आयोजन के संदर्भ में आदेश जारी, विषय वस्तु / पुरस्कार / कार्यक्रम विवरण देखें Reviewed by sankalp gupta on 5:48 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.