12460 चयनित अभ्यर्थियों के ऑनलाइन विद्यालय आवंटन के दृष्टिगत मानव सम्पदा पोर्टल पर विद्यालय, नामांकित छात्र-छात्रा, शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों का विवरण अद्यावधिक किये जाने के सम्बन्ध में

12,460 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत चयनितों को जून में आवंटित होंगे विद्यालय

 

12,460 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत चयनितों को विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया जून में शुरू होगी। इससे पहले मानव संपदा पोर्टल को दुरुस्त किया जाएगा। 30 मई तक यह डाटा सही करने का समय दिया गया है। 

इस भर्ती के तहत 2016 में कवायद शुरू हुई थी।  उसके बाद तमाम कानून अड़चनों के चलते प्रक्रिया बाधित हो गई थी। चयनित नियुक्ति की मांग कर रहे थे। अब यह प्रक्रिया जल्द पूरी होने की उम्मीद जगी है।

शासन ने गीष्मकालीन अवकाश में इसे पूरा करने का प्लान तैयार किया है।  चयनितों को जून  में विद्यालय आंवटन किया जाएगा। इस आंवटन में कोई दिक्कत न आए इसके लिए  शासन के निर्देश के मुताबिक मानव संपदा पोर्टल अपडेट किया जाएगा। उसके बाद विद्यालय आंवटन की तिथि घोषित होते ही कार्रवाई आगे बढ़ाई जाएगी।


5856 सहायक अध्यापकों की तैनाती प्रक्रिया शुरू हुई

■ डेटा अपडेट करने के लिए दिए गए निर्देश 

■ 30 मई तक संख्या अपडेट करने को कहा

प्रयागराज । परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 12460 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत नियुक्ति पत्र पाने वाले 5856 सहायक अध्यापकों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 21 मई को जारी पत्र में निर्देशित किया है कि मानव संपदा पोर्टल पर स्कूल, नामांकित छात्र-छात्रा, शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों का विवरण अपडेट कर दें ताकि इन शिक्षकों को ऑनलाइन स्कूल अलॉटमेंट की कार्यवाही पूरी की जा सके।

सचिव ने साफ किया है कि पोर्टल पर विवरण अपडेट नहीं होने की स्थिति में जिस जिले में स्कूल आवंटन नहीं होगा उसकी पूरी जिम्मेदारी बीएसए की होगी। गौरतलब है कि 12460 भर्ती में शून्य जनपद विवाद की सुनवाई करते हुए 15 मई को सुप्रीम कोर्ट ने छात्रहित के मद्देनजर ग्रीष्मावकाश के बाद 15 जून से शुरू हो रहे शैक्षणिक सत्र को देखते हुए उन चयनितों को पदस्थापित करने का आदेश दिया है जिन्हें नियुक्ति पत्र मिल चुके हैं। हालांकि उनकी नियुक्ति याचिका में पारित अंतिम आदेश के अधीन होगी। इस मामले की सुनवाई 28 अगस्त को होनी है।


शिक्षक भर्ती के 12460 चयनितों को अगले माह आवंटित होंगे स्कूल, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने दिए निर्देश, 30 मई तक अपडेट होगा पोर्टल


प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के लिए 12,460 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के चयनितों को अगले माह विद्यालय आवंटित किए जा सकते हैं। इससे पहले सभी बीएसए से मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों, विद्यार्थियों की संख्या व अन्य विवरण अपडेट करने को कहा गया है। यह प्रक्रिया इसी महीने पूरी की जाएगी। उसके बाद चयनितों को विद्यालयों आवंटित किए जाएंगे।

12,460 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन 15 दिसंबर 2016 को जारी किया गया था। इस भर्ती में चयनित हुए 5856 अभ्यर्थियों को अब तक नियुक्ति नहीं मिल पाई है, जबकि अन्य को 2018 में नियुक्ति मिल गई है। बचे अभ्यर्थियों को अब विद्यालय आवंटित किए जाने की तैयारी है।

लेकिन मानव संपदा पोर्टल अपडेट नहीं है। इसलिए बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र तिवारी ने सभी बीएसए को मानव संपदा पोर्टल अपडेट करने का निर्देश दिया है। उन्होंने निर्देशित किया कि पोर्टल पर विद्यालय का यूडाइस कोड, छात्र संख्या, शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, शिक्षामित्रों का विवरण, बंद एवं एकल विद्यालय का विवरण भरना है। इसके अलावा संविलियन विद्यालयों से जुड़ी जानकारी पोर्टल पर देनी है। इस प्रक्रिया को 30 मई तक करना होगा। चयनितों को पहले चरण में एकल विद्यालयों में भेजा जाएगा। एकल विद्यालय के पद भरने के बाद अन्य विद्यालयों में भेजा जाएगा।


12460 चयनित अभ्यर्थियों के ऑनलाइन विद्यालय आवंटन के दृष्टिगत मानव सम्पदा पोर्टल पर  विद्यालय, नामांकित छात्र-छात्रा, शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों का विवरण अद्यावधिक किये जाने के सम्बन्ध में



12460 चयनित अभ्यर्थियों के ऑनलाइन विद्यालय आवंटन के दृष्टिगत मानव सम्पदा पोर्टल पर विद्यालय, नामांकित छात्र-छात्रा, शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों का विवरण अद्यावधिक किये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.