शैक्षिक सत्र 2024-25 में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिह्नीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन हेतु कार्यक्रम SHARDA (स्कूल हर दिन आये) के अन्तर्गत परिवार सर्वेक्षण के सम्बन्ध में

अभिभावकों से पूछे जाएंगे स्कूल न आने के 18 कारण, 17 जून से शुरू होगा स्कूल की दहलीज से दूर नौनिहालों का सर्वे


स्कूल की दहलीज से दूर नौनिहालों को चिह्नित किया जाएगा। उनके अभिभावकों से स्कूल न आने के 18 कारण पूछे जाएंगे। इसके साथ ही उनके पूरे परिवार का सर्वेक्षण भी किया जाएगा। यह जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाध्यापक की होगी। 17 जून से सर्वे प्रारंभ होगा। इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।


शैक्षिक सत्र 2024-25 में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिह्नीकरण व नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शारदा कार्यक्रम के तहत परिवार सर्वेक्षण कराया जाएगा। यह कार्यक्रम दो चरणों में चलाया जाएगा। पहला चरण 17 जून से प्रारंभ होकर 17 जुलाई तक चलेगा। दूसरा चरण पहली अगस्त से प्रारंभ होकर 31 अगस्त तक चलेगा।


इस दौरान स्कूल के प्रधानाध्यापक अपने इलाके में स्कूल न जाने वाले नौनिहालों को चिह्नित करेंगे। वे अभिभावकों से 18 सवाल पूछेंगे। इन सवालों के आधार पर ही वह स्कूल न पहुंचने का कारण जान सकेंगे। इसके बाद इन नौनिहालों का विद्यालयों में दाखिला कराकर उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। बीएसए अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया किपरिवार सर्वेक्षण जिले में कराया जाएगा।


पूछे जाएंगे ये सवाल

क्या बच्चा घर के कामों में लगा हुआ है। कचरा बीनना, घरेलू नौकर, ईंट भट्ठों व खदानों पर काम करना। गैराज में काम करना। कृषि व्यवसाय। पुश्तैनी दस्तकारी, छोटे होटलों पर काम करना। भाई बहनों की देखभाल करना। विद्यालय दूर होना। कक्षा कक्ष में छात्र संख्या अधिक होना। शिक्षक का व्यवहार अनुचित होना... जैसे सवाल पूछे जाएंगे।



SHARDA (स्कूल हर दिन आये) के अन्तर्गत परिवार सर्वेक्षण के सम्बन्ध में महानिदेशक का आदेश जारी






विद्यार्थियों का आंकड़ा दो करोड़ तक लाने के प्रयास में बेसिक शिक्षा विभाग

⚫ हर दिन स्कूल आएं (शारदा) अभियान को दी जाएगी गति

⚫ परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक कराएंगे प्रवेश

⚫ 17 जून से चिह्नित किए जाएंगे ऐसे बच्चे, तैयारी हुई शुरू


लखनऊ : स्कूल न आने वाले बच्चों का परिषदीय स्कूलों में दाखिला कराने के लिए एसएचएआरडीए (शारदा) यानी हर दिन स्कूल आएं अभियान को गति दी जाएगी। प्रदेश के 1.34 लाख परिषदीय स्कूलों में 1.92 करोड़ विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग इस आंकड़े को दो करोड़ पहुंचाने के प्रयास में है।

छह वर्ष से 14 वर्ष तक की आयु के ऐसे बच्चे जो किन्हीं कारणों से स्कूल नहीं जा पा रहे उनका प्रवेश कराया जाएगा। कक्षा एक से कक्षा आठ तक इनका प्रवेश योग्यता के आधार पर होगा। विद्यार्थियों को आधारभूत ज्ञान देने के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। 

प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा एमकेएस सुंदरम की ओर से इस वर्ष दो चरणों में अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। पहले चरण में 17 जून से 16 जुलाई तक और दूसरे चरण में एक अगस्त से महीने भर का अभियान चलेगा। परिषदीय स्कूलों के शिक्षक लोगों के घर और आसपास ईंट के भठे, ढाबा व होटल इत्यादि में ऐसे बच्चे चिह्नित किए जाएंगे जो विद्यालय नहीं आ रहे हैं।

बच्चों को दो वर्गों में विभाजित किया जाएगा। पहला ऐसे बच्चे जो आज तक विद्यालय गए ही नहीं और दूसरा ऐसे बच्चे जिन्होंने किन्हीं कारणों से पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। तमाम बच्चे अपने छोटे भाई-बहनों की देखरेख के कारण स्कूल नहीं जा पाते। उनके माता-पिता को खेत या फिर कहीं और मजदूरी करने जाना होता है। ऐसे अभिभावकों को शिक्षक समझाएंगे कि अब छोटे बच्चों के लिए परिषदीय स्कूलों के परिसर में ही प्री-प्राइमरी स्कूल भी चलाए जा रहे हैं। मिड डे मील के साथ-साथ उन्हें तमाम निश्शुल्क सुविधाएं दी जा रही हैं।



पहले चरण में आउट ऑफ स्कूल बच्चों का सर्वेक्षण 17 जून से, दूसरे चरण की शुरुआत होगी 01 अगस्त से

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग 17 जून से प्रदेश भर में 6 से 14 साल तक के आउट ऑफ स्कूल बच्चों के परिवारों का सर्वेक्षण 17 जून से शुरू होगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव एम. के शन्मुगा सुन्दरम् ने जिलाधिकारियों के नाम निर्देश जारी कर दिए हैं। 

निर्देश के अनुसार, पहले चरण का सर्वेक्षण 17 जून से 16 जुलाई तक होगा। उसके बाद दूसरे चरण में एक अगस्त से 31 अगस्त तक सर्वेक्षण किया जाएगा। उनका दाखिला कराने के साथ ही ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।


शैक्षिक सत्र 2024-25 में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिह्नीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन हेतु कार्यक्रम SHARDA (स्कूल हर दिन आये) के अन्तर्गत परिवार सर्वेक्षण के सम्बन्ध में
। 


शैक्षिक सत्र 2024-25 में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिह्नीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन हेतु कार्यक्रम SHARDA (स्कूल हर दिन आये) के अन्तर्गत परिवार सर्वेक्षण के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.