शैक्षिक सत्र 2024-25 हेतु निःशुल्क यूनीफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी के क्रय से सम्बन्धित धनराशि प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (DBT) के माध्यम से सीधे छात्र-छात्राओं के माता/पिता/अभिभावकों के खाते में अन्तरित करने हेतु आवश्यक तैयारियों के सम्बन्ध में।

शैक्षिक सत्र 2024-25 में  DBT हेतु तैयारी करने हेतु निर्देश जारी 




DBT की समय से करें तैयारी और सत्यापन भी,  बेसिक शिक्षा विभाग ने नए सत्र में तेज की तैयारी


लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में नए सत्र 2024-25 की शुरुआत हो गई है। इसी के साथ हर साल दिए जाने वाले यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल-बैग, जूता-मोजा व स्टेशनरी के लिए दी जाने वाली डीबीटी की तैयारी भी विभाग ने समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

यह निर्देश दिया गया है कि कक्षा आठ तक के छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किया जा चुका है। इसकी सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। शिक्षक को हर छात्र- छात्रा की प्रोन्नति को सत्यापित करना होगा। प्रोन्नति के सत्यापन के समय छात्र-छात्राओं के विवरण, उनके अभिभावक के विवरण में कोई संशोधन अपेक्षित हो तो उसे भी संशोधित करके सत्यापित करें। नए प्रवेशित विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के विवरण को भी प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकृत करें।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि इसी के साथ आधार को भी प्रमाणित करें। माता-पिता में से कोई जीवित न हो तो किसी रिश्तेदार का आधार प्रमाणित किया जाए। पोर्टल पर अपलोड डाटा को बीईओ सत्यापित करेंगे। अभिभावकों के आधार से जुड़े बैंक खाते और मोबाइल नंबर की भी जांच कर लें। खाते सक्रिय स्थिति में हैं या नहीं? जिन छात्रों के आधार नहीं बने हैं, उनके अपग्रेडेशन की जरूरत है, इसे भी समय से पूरा कराएं। 



निश्शुल्क यूनिफार्म, जूता-मोजा के लिए नहीं करना होगा इंतजार, अभी से तैयारियां शुरू की गईं, बनेंगे आधार कार्ड

सभी जिलों से परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों की मांगी गई जानकारी 

 लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के 1.92 करोड़ विद्यार्थियों को निश्शुल्क यूनिफार्म, जूता-मोजा इत्यादि के लिए इंतजार नहीं करना होगा। कोशिश है कि दोबारा जब एक जुलाई से विद्यालय खुलें तो विद्यार्थी नई यूनिफार्म पहनकर ही पहुंचें। अभिभावकों के खाते में 1,200 रुपये की धनराशि भेजने के लिए सभी जिलों से जानकारी मांगी गई है। नए दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के आधार कार्ड बनवाने और बैंक खाते से उसे लिंक कराए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि सभी ब्लाक संसाधन केंद्रों व न्याय पंचायत केंद्रों पर आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था की गई है। सभी शिक्षक अनिवार्य रूप से अभिभावकों के बैंक खाते को आधार से लिंक कराएंगे ताकि डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजी जा सके। 


बीते वर्ष 19 जुलाई को प्रत्येक अभिभावक के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से 1,200 रुपये भेजे गए थे। इससे पहले वर्ष 2022 में अगस्त में यह धनराशि भेजी गई थी। इस बार कोशिश है कि पहले ही धनराशि खाते में भेज दी जाए। चार जून से पहले चुनाव आयोग की अनुमति लेकर धनराशि भेजी जा सकती है।



शैक्षिक सत्र 2024-25 हेतु निःशुल्क यूनीफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी के क्रय से सम्बन्धित धनराशि प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (डी०बी०टी०) के माध्यम से सीधे छात्र-छात्राओं के माता/पिता/अभिभावकों के खाते में अन्तरित करने हेतु आवश्यक तैयारियों के सम्बन्ध में।


आप अवगत हैं कि शैक्षिक सत्र 2021-22 से बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 1 से 8 तक में अध्ययनरत् विद्यार्थियों के उपयोगार्थ निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग आदि के क्रय से सम्बन्धित धनराशि उनके माता-पिता/अभिभावकों के आधार सीडेड बैंक खाते में डी०बी०टी० के माध्यम से प्रेषित की जा रही है। शासनादेश सं० 1659/68-5-2022-20/2021 दिनांक 27 जुलाई, 2022 द्वारा शैक्षिक सत्र 2022-23 तथा आगामी वर्षों में भी उक्त प्रक्रिया को क्रियान्वित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

तत्क्रम में निर्देशित किया जाता है कि शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (DBT) हेतु निम्नानुसार तैयारियाँ सुनिश्चित करें-

दिनांक 31 मार्च, 2024 को कक्षा-8 के सभी छात्र-छात्रायें एवं प्राथमिक विद्यालय के कक्षा-5 के छात्र-छात्राएं पास आउट हो चुके हैं। शेष छात्र-छात्राओं को प्रेरणा पोर्टल पर 01 अप्रैल, 2024 को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जा चुका है।

प्रोन्नत छात्र-छात्राओं का विवरण एवं उनके अभिभावकों का विवरण कक्षावार सम्बन्धित अध्यापक के प्रेरणा पोर्टल के लॉगिन पर एवं प्रेरणा डी०बी०टी० मोबाइल एप्प पर प्रदर्शित है।

अध्यापकों द्वारा प्रत्येक छात्र-छात्रा की अगली कक्षा में प्रोन्नति को सत्यापित करना होगा।

प्रोन्नति के सत्यापित करते समय यथावश्यक छात्र-छात्राओं का विवरण अथवा उसके अभिभावक के विवरण में कोई संशोधन अपेक्षित हो, तो अध्यापक द्वारा उसे संशोधित करते हुए सत्यापित करना होगा।

नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों के विवरण को अध्यापक द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर अथवा एप्प के माध्यम से पंजीकृत किया जायेगा और छात्र-छात्राओं तथा उनके अभिभावक, दोनों का आधार प्रमाणित किया जायेगा।

आधार प्रमाणीकरण के पूर्व अध्यापक और अभिभावकों से निर्धारित प्रारूप पर आधार प्रमाणीकरण हेतु सहमति पत्र प्राप्त कर विद्यालय में सुरक्षित रखा जाएगा।

अभिभावक के रूप में माता-पिता से भिन्न किसी रिश्तेदार का आधार तभी प्रमाणित किया जा सकेगा, जब माता-पिता में से कोई भी जीवित न हो। ग्राम प्रधान /सभासद से इस आशय का प्रमाण पत्र प्राप्त कर अध्यापक द्वारा विद्यालय में सुरक्षित रखा जाएगा तथा उसे प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज भी किया जायेगा।

अध्यापक द्वारा सत्यापित कर सुरक्षित किया गया छात्र-छात्राओं का डाटा प्रेरणा पोर्टल (dbtransfer prenaup.in) पर खण्ड शिक्षा अधिकारी के लॉगिन पर प्रदर्शित होगा। खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा डाटा का परीक्षण कर त्रुटिपूर्ण डाटा सम्बन्धित अध्यापक के लॉगिन पर वापस (revert) किया जायेगा तथा सही डाटा को बेसिक शिक्षा अधिकारी के लॉगिन पर अग्रेषित किया जायेगा। साथ ही पोर्टल पर उपलब्ध उद्घोषणा के प्रारूप का प्रिंट लेकर उसे हस्ताक्षरित कर पुनः पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा।

खण्ड शिक्षा अधिकारी के स्तर से परीक्षणोपरान्त प्रमाणित कर अग्रेषित किया गया डाटा प्रेरणा पोर्टल के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के लॉगिन पर प्रदर्शित होगा।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा ब्लॉकवार डाटा का परीक्षण कर त्रुटिपूर्ण डाटा को वापस (revert) किया जायेगा तथा सही डाटा को प्रमाणित करने के लिए पोर्टल पर उपलब्ध उद्‌घोषणा के प्रारूप का प्रिंट लेकर उसे हस्ताक्षरित कर प्रेरणा पोर्टल पर पुनः अपलोड किया जायेगा।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रमाणित डाटा को बैच बनाने हेतु तैयार किया जायेगा। बैच बनने के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रेरणा पोर्टल से बैचवार डाटा पी०एफ०एम०एस० प्रारूप पर डाउनलोड कर वित्त एवं लेखाधिकारी के लॉगिन से पी०एफ०एम०एस० पोर्टल पर अपलोड कराया जायेगा।

वित्त एवं लेखाधिकारी (बेसिक शिक्षा) तथा सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी द्वारा पी०एफ०एम०एस० पोर्टल पर अपलोड डाटा का एन०पी०सी०आई० के माध्यम से सत्यापन (Validation) कराया जायेगा। सत्यापन के उपरान्त प्राप्त नॉट सीडेड डाटा को प्रेरणा पोर्टल पर वापस किया जायेगा तथा जिन आधार नम्बरों से बैंक खाता सीडेड हो उनके सापेक्ष भुगतान हेतु पी०एफ०एम०एस० पोर्टल पर फाइल तैयार कर Payment Initiation किया जायेगा। भुगतान हेतु राज्य स्तर के खाते का चयन किया जायेगा।

भुगतान हेतु पी०पी०ए० तैयार कर निदेशालय स्तर से भुगतान की प्रक्रिया सम्पन्न की जायेगी। भुगतान प्रक्रिया सम्पन्न हो जाने के उपरान्त उसकी रिपोर्ट पी०एफ०एम०एस० पोर्टल से प्राप्त कर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा।

उक्त प्रक्रिया के सम्बन्ध में सभी छात्र-छात्राओं के माता-पिता एवं अभिभावकों को यथाशीघ्र यह सूचित किया जाए कि वे बैंक से सम्पर्क कर अपने बैंक खाते की जांच करा लें कि वे सक्रिय हैं या नहीं तथा आधार से सीडेड हैं अथवा नहीं। यदि बैंक खाते निष्क्रिय अथवा आधार से सीडेड नहीं हैं तो उसे यथाशीघ्र सक्रिय एवं आधार से सीड करा लें। गत वर्ष में जिन अभिभावकों के बैंक खाते आधार से सीड नहीं हो पाये हैं, उनके बैंक खाते को एक माह के अन्दर अभियान चलाकर सीड करवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस हेतु यथाशीघ्र बैंकों को जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से निर्देश निर्गत किया जाए।
.
एसे छात्र-छात्रायें जिनका अभी तक आधार नहीं बन पाया है अथवा आधार में किसी अपडेशन की आवश्यकता है. उनके आधार नामांकन / अपडेशन ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर संचालित विभागीय आधार मशीनों के माध्यम से, न्याय पंचायत संसाधन केन्द्रों पर श्रीट्रॉन इण्डिया लिमिटेड द्वारा स्थापित आधार नामांकन केन्द्र से अथवा जनपद में स्थापित अन्य किसी आधार नामांकन केन्द्र के माध्यम से सुनिश्चित करें।


उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें।



शैक्षिक सत्र 2024-25 हेतु निःशुल्क यूनीफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी के क्रय से सम्बन्धित धनराशि प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (DBT) के माध्यम से सीधे छात्र-छात्राओं के माता/पिता/अभिभावकों के खाते में अन्तरित करने हेतु आवश्यक तैयारियों के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:47 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.