बीटीसी चयन : अब अधिकतम आयु होगी 35 वर्ष

जागरण ब्यूरो, लखनऊ : भविष्य में बीटीसी ट्रेनिंग में 35 वर्ष तक के अभ्यर्थियों का चयन हो सकेगा। बीटीसी चयन के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा को 30 से बढ़ाकर 35 वर्ष करने का प्रस्ताव है। इस बारे में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने शासन को प्रस्ताव भेजा है।

प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक व बीटीसी है। अभी बीटीसी चयन के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित है। राज्य सरकार ने राज्य कर्मचारियों की तरह परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अधिकतम आयु सीमा को इसी साल 35 से बढ़ाकर 40 वर्ष कर दिया है। शिक्षकों की भर्ती के लिए अब बीटीसी के साथ टीईटी भी अनिवार्य है। लिहाजा एससीईआरटी ने शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को बढ़ाकर 40 वर्ष करने के बाद बीटीसी चयन की अधिकतम आयु सीमा को बढ़ाकर 30 से 35 वर्ष करने का अनुरोध किया है।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता स्नातक आैर बीटीसी है। बीटीसी कोर्स दो साल का है। इसलिए एससीईआरटी इसके लिए केवल 30 वर्ष की आयु वालों को पात्र मानता था। अब शिक्षकों की भर्ती की आयु सीमा 35 से बढ़ाकर 40 वर्ष कर दी गई है। इसलिए बीटीसी कोर्स के लिए 35 वर्ष की आयु वालों को मौका देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके मुताबिक दो वर्ष का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद प्रशिक्षित की आयु सीमा अधिकतम 37 वर्ष होगी और दो साल के अंदर वह टीईटी पास कर शिक्षक बनने के लिए पात्र हो जाएगा।



खबर साभार : दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी चयन : अब अधिकतम आयु होगी 35 वर्ष Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.