फिर बदल सकता है यूनीफार्म का रंग : 30 सितंबर तक बांटा जाएगा यूनीफार्म

  • 800 करोड़ का है बजट
  • 1 से 30 सितंबर के बीच बांटा जाएगा यूनीफार्म

वार्षिक कार्ययोजना-2014-15 में बच्चों को दी जाने वाली निशुल्क यूनीफार्म के लिए 800 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है। इनमें केंद्र ने अपने हिस्सा का बजट की व्यवस्था कर दी है। लेकिन राज्य सरकार की ओर से धनराशि नहीं मिली है और न ही इसका कोई आदेश जारी किया गया है। इस बार यूनीफार्म के लिए धनराशि का वितरण एसएमसी के खाते में जुलाई में किया जाना प्रस्तावित है। उसके बाद 1 से 30 सितंबर के बीच बच्चों को यूनीफार्म वितरित किया जाएगा।

नए शैक्षिक सत्र-2014-15 में एक बार फिर परिषदीय विालयों के बच्चों को दी जाने वाली निशुल्क यूनीफार्म का रंग बदल सकता है। बीते 12 जून को राज्य परियोजना निदेशालय में एसएसए की वार्षिक कार्ययोजना-2014-15 की समीक्षा बैठक में आईं मानव संसाधन विकास मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजूकेशन की निदेशक और अफसरों के बीच इस पर विस्तार से चर्चा हुई थी। जिसके बाद इस पर तेजी से विचार-विमर्श चल रहा है। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत प्रदेश के करीब एक करोड़ 90 लाख परिषदीय विालयों के बच्चों को दो जोड़ी निशुल्क यूनीफार्म दिए जाने की व्यवस्था है। पहले इन बच्चों को दी जाने वाली यूनीफार्म का रंग नीले रंग का था। लेकिन पिछले वर्ष राज्य सरकार ने इसका रंग खाकी कर दिया। इसकी वजह से बच्चों को काफी देर से यूनिफार्म का वितरण किया जा सका। 

इस बार भी अभी तक यूनीफार्म के लिए शासन की ओर से कोई आदेश नहीं जारी किया गया है। विभागीय सूत्रों की मानें तो 12 जून को वार्षिक कार्ययोजना की समीक्षा के लिए डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजूकेशन एमएचआरडी की निदेशक मनिन्दर कौर द्विवेदी लखनऊ आई थीं। उनकी बैठक में यूनीफार्म कर रंग बदलने पर विचार विर्मश किया गया, जिस पर उन्होंने अपनी सहमति भी दी थी। चूंकि रंग बदलने का फैसला उच्च स्तर से होगा। ऐसे में इस मामले में कोई बोलने को तैयार नहीं है।


खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
फिर बदल सकता है यूनीफार्म का रंग : 30 सितंबर तक बांटा जाएगा यूनीफार्म Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:55 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

sir colour badlne se kuchh nhi hona samay se paisa bhejo taki samyanusar dress taiyyar hokar vitran ho ske.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.