शिक्षा मित्रों को नियुक्ति पत्र 31 जुलाई तक : 1 अगस्त से ग्रहण कर सकेंगे कार्यभार

  • शिक्षा मित्रों को नियुक्ति पत्र 31 जुलाई तक 
  • 7 जुलाई तक जारी कर दी जाएगी मेरिट लिस्ट
  • 1 अगस्त से ग्रहण कर सकेंगे कार्यभार
  • बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को समायोजन संबंधी कार्यक्रम भेजा  

शिक्षा मित्रों को परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में 31 जुलाई तक 58 हजार से अधिक शिक्षा मित्रों को समायोजित किया जाएगा। इसके लिए मेरिट लिस्ट 7 जुलाई तक जारी कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षा मित्रों के समायोजन संबंधी कार्यक्रम शासन को भेज दिया है। 
राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में कार्यरत 1.70 लाख शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने का निर्णय किया है। इसके लिए तीन चरणों में शिक्षा मित्रों को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले चरण में 58 हजार से अधिक शिक्षा मित्र प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। इन्हें परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली संशोधित की जा चुकी है।
बंद और एकल स्कूलों में ही होंगे समायोजित : सूत्रों का कहना है कि बेसिक शिक्षा निदेशालय ने समायोजन को लेकर शासन को जो कार्यक्रम भेजा है, उसके मुताबिक 30 जून तक मेरिट लिस्ट तैयार कर ली जाएगी। इसके बाद 7 जुलाई तक जिलेवार विज्ञापन दिए जाएंगे। 14 व 15 जुलाई को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर प्रमाण पत्रों के मिलान के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया चलेगी और 31 जुलाई तक नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे। 1 अगस्त से कार्यभार ग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शिक्षा मित्रों को बंद और एकल स्कूलों में ही सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जाएगा।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षा मित्रों को नियुक्ति पत्र 31 जुलाई तक : 1 अगस्त से ग्रहण कर सकेंगे कार्यभार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:05 AM Rating: 5

1 comment:

Swami Satgurusevanand said...

sakaratmak soch
sakaratmak prtifal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.