शिक्षा में सुधार के लिए होगा मासिक निरीक्षण : निदेशक से लेकर एसडीआई तक जाएंगे स्कूल


  • निदेशक से लेकर एसडीआई तक जाएंगे स्कूल
  • शिक्षक भर्ती में पारदर्शिता जरूरी : आलोक रंजन
लखनऊ। बेसिक व माध्यमिक शिक्षा में सुधार लाने के लिए निदेशक से लेकर खंड शिक्षा अधिकारी तक स्कूलों का मासिक निरीक्षण करेंगे। परिषदीय स्कूलों में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ की जाए। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सोमवार को बैठक में यह निर्देश अधिकारियों को दिए।
उन्होंने कहा कि स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था के लिए हैंडपंपों लगवाए जाएं। सर्वशिक्षा अभियान में प्राथमिक के 96,46,353 तथा उच्च प्राथमिक के 41,85,590, राज्य योजना से प्राथमिक के 46,08,251 और उच्च प्राथमिक के 19,70,236 छात्र-छात्राओं को मुफ्त किताबें माह के अंत तक बांट दी जाएंगी। परिषदीय स्कूलों में सतत मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को अक्तूबर तक प्रशिक्षण दे दिया जाए जिससे इस व्यवस्था को और प्रभावी बनाया जा सके। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की शिक्षिकाओं को विज्ञान और गणित का प्रशिक्षण अगस्त में दिलाया जाए। मिड-डे-मील योजना को और प्रभावी बनाने के लिए हेल्पलाइन सेवा टोल फ्री नंबर 18004190102 की सुविधा का प्रभावी बनाया जाए। हाउस होल्ड सर्वे प्रभावी ढंग से कराते हुए स्कूलों में दाखिला बढ़ाया जाए।

खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षा में सुधार के लिए होगा मासिक निरीक्षण : निदेशक से लेकर एसडीआई तक जाएंगे स्कूल Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:00 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.