दिसंबर तक तैयार हो जाएगा नई शिक्षा नीति का मसौदा ~ स्मृति ईरानी

  • दिसंबर तक तैयार हो जाएगा नई शिक्षा नीति का मसौदा
लखनऊ (डीएनएन)। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को यहां कहा कि देश में जिला स्तर तक के लोगों के सुझाव लेकर नई शिक्षा नीति तय करने की कवायद चल रही है और उम्मीद है कि दिसंबर तक इसका मसौदा तैयार हो जाएगा। ईरानी ने कहा कि अब तक राष्ट्रीय स्तर पर बैठे लोग ही शिक्षा नीति बना लिया करते थे और जमीनी स्तर से जुडे़ लोगों के सुझाव तक नहीं लिए जाते थे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के बारे में वे सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ बैठकें कर रही हैं और जिलाधिकारियों से भी सुझाव मांगे गए हैं।
ईरानी यहां आयोजित एक कार्यक्रम बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि अब तक राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तर पर ही शिक्षा नीति तय कर ली जाती थी, लेकिन यदि शिक्षा व्यवस्था को वास्तविक और व्यावहारिक बनाना है तो इसके लिए जिला स्तर तक के लोगों की राय जरूरी है। ईरानी ने कहा कि वक्त की मांग है कि शिक्षा नीति जिला स्तर तक की जरूरतों के अनुरूप हो। देश के छात्रों में विदेशी विश्वविद्यालयों में जाकर शिक्षा ग्रहण करने की ललक और होड़ से जुडे़ सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं सभी संस्थानों से यह आग्रह करने वाली हूं कि वे अपने पाठ्यक्रमों में विदेशों में तकनीक और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे शोध को शामिल करें ताकि देश में ही युवकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का ज्ञान उपलब्ध हो सके।
खबर साभार : डीएनए
  • नई शिक्षा नीति का मसौदा इसी साल
  • नयी शिक्षा नीति तैयार करने में प्रदेश सरकार से मिल रहे सहयोग की प्रशंसा की
  • शिक्षा में किसी तरह की राजनीति नहीं होनी चाहिये
लखनऊ (एसएनबी)। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को यहां कहा कि नयी शिक्षा नीति का मसौदा इसी वर्ष आ जाएगा। इसमें शिक्षा के स्तर में सुधार के कई काम किये गये हैं। यहां आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आयी श्रीमती ईरानी ने कहा कि नयी शिक्षा नीति का मसौदा दिसम्बर तक आ जाएगा, जिस पर विचार करने तथा प्रबुद्ध शिक्षाविदें की राय लेने के बाद इसे लागू किया जा सकेगा। उन्होंने नयी शिक्षा नीति तैयार करने में प्रदेश सरकार से मिल रहे सहयोग की प्रशंसा की।उन्होंने इस बात से इनकार किया कि शिक्षा का भगवाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में किसी तरह की राजनीति नहीं होनी चाहिये। नयी शिक्षा नीति के तहत देश के शिक्षकों को विदेश में पढ़ने को भेजा जाएगा और विदेश से भी शिक्षकों को यहां व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। श्रीमती ईरानी ने कहा कि अभी तक तीन सौ विदेशी शिक्षकों ने भारतीय संस्थानों में विशेष व्याख्यान देने में रुचि दिखायी है। श्रीमती ईरानी ने नयी शिक्षा नीति के बारे में कहा कि वह अभी तक तीन क्षेत्रीय बैठकों में हिस्सा ले चुकी हैं। इसके अलावा सर्व शिक्षा अभियान से जुड़े दो लाख 75 हजार ग्रामीण शिक्षक अपने सुझाव दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि देशभर में सरकारी स्कूलों के स्तर को सुधारना होगा। श्रीमती ईरानी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा सरकारी स्कूलों में दाखिले को लेकर दिये गये आदेश पर टिप्पणी करने से इनकार किया, लेकिन इतना कहा कि हमें मिलकर इस दिशा में ध्यान देने की जरूरत है।
खबर साभार :सहारा

दिसंबर तक तैयार हो जाएगा नई शिक्षा नीति का मसौदा ~ स्मृति ईरानी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.