प्राइमरी स्कूलों को भी मिलेगा ए, बी या सी ग्रेड, ऑनलाइन ग्रेडिंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर हुआ तैयार, ऑनलाइन पोर्टल पर शिक्षकों की उपस्थिति की भी है तैयारी

📌 प्राइमरी स्कूलों को भी मिलेगा ए, बी या सी ग्रेड

अब सारे प्राइमरी स्कूलों को आप एक ही नजरिए से नहीं देख सकेंगे। सीखने-सिखाने और अन्य सुविधाओं पर इन्हें श्रेणियों में बांटा जाएगा। सरकारी इंटर कॉलेजों के बाद अब प्राइमरी स्कूलों की ए..बी..या सी..ग्रेडिंग शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। इस ऑफिस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के बहाने सबकुछ ऑनलाइन करने की तैयारी है।

हालांकि प्राइमरी स्कूलों में विभिन्न स्तरों पर स्कूलों के निरीक्षण का नियम है। खण्ड शिक्षा अधिकारी से लेकर निदेशालय तक के अधिकारियों के लिए लक्ष्य तय हैं पर हकीकत की जमीन बंजर है। ऑनलाइन ग्रेडिंग के लिए मानक तय किए जाएंगे। स्कूलों के निरीक्षण के लिए 4-5 पन्नों का प्रपत्र है जिस पर अधिकारियों को परीक्षण करना होता है। उन्हीं बिन्दुओं के लिए नंबर तय किए जाएंगे और इनके आधार पर ए, बी या सी ग्रेडिंग की जाएगी। वहीं इस ऑनलाइन पोर्टल पर शिक्षकों की हाजिरी भी होगी। ग्रेडिंग करने के बाद स्कूलों के ग्रेड सुधारने की कवायद की जाएगी।

मा. शिक्षा में पहले ही ग्रेडिंग सिस्टम लागू कर दिया गया है। इसमें 24 स्कूल ग्रेड ए, 269 स्कूल ग्रेड बी, 556 ग्रेड सी और 283 ग्रेड-डी में आ रहे हैं। यहां पर ग्रेडिंग जिला विद्यालय निरीक्षक कर रहे हैं और बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में यह जिम्मा बीएसए को दिया जाएगा।

प्राइमरी स्कूलों को भी मिलेगा ए, बी या सी ग्रेड, ऑनलाइन ग्रेडिंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर हुआ तैयार, ऑनलाइन पोर्टल पर शिक्षकों की उपस्थिति की भी है तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 9:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.